UGC NET 2019 जून पेपर के लिए सिलेबस अपडेट, यहां चैक करें

Thursday, Jan 31, 2019 - 04:58 PM (IST)

एजुकेश डेस्कः राष्ट्रीय परीक्षण एजैंसी (NTA) ने UGC-NET जून 2019 सत्र के लिए सभी पत्रों के पाठ्यक्रम को अपडेट किया है। जुलाई सत्र की परीक्षा में बैठने के इच्छुक उम्मीदवार अपने विषय के अपडेट पाठ्यक्रम का पालन करें।

एनटीए द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी नेट विषयों (सामान्य जागरूकता पर पेपर -1 सहित) के पाठ्यक्रम को अपडेट किया है। UGC-NET का अपडेट पाठ्यक्रम (जून 2019 से आगामी परीक्षाओं के लिए लागू) UGC-NET वेबसाइट ugcnetonline.in पर उपलब्ध है।

 

इस सिलेबस से आप हो सकते हैं क्वालीफाई -यहां करें किल्क

इसके अलावा, यूजीसी-नेट परीक्षा के पेपर 1 का सिलेबस टीचिंग और रिजल्ट एपिटूड पर सामान्य पेपर। यह पेपर सभी उम्मीदवारों के लिए सामान्य है और हर उम्मीदवार के लिए क्वालिफाई करना अनिवार्य है।


पेपर 1 का उद्देश्य (शिक्षण और अनुसंधान)

मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों की शिक्षण और अनुसंधान क्षमताओं का आकलन करना है। परीक्षण का उद्देश्य शिक्षण और अनुसंधान योग्यता का भी आकलन करना है। उम्मीदवारों के पास संज्ञानात्मक क्षमताओं के अधिकारी होने और प्रदर्शन करने की अपेक्षा की जाती है, जिसमें समझ, विश्लेषण, मूल्यांकन, तर्कों की संरचना को समझना, कटौतीत्मक और प्रेरक तर्क शामिल हैं। उम्मीदवारों को उच्च शिक्षा प्रणाली में शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं के बारे में सामान्य जागरूकता होने की भी उम्मीद है। इसके अलावा, उन्हें लोगों, पर्यावरण, प्राकृतिक संसाधनों और जीवन की गुणवत्ता पर उनके प्रभाव के बीच बातचीत के बारे में पता होना चाहिए।

Sonia Goswami

Advertising