UGC NET एप्‍लीकेशन फॉर्म में देना होगा आधार नंबर

Wednesday, Jul 26, 2017 - 05:59 PM (IST)

नई दिल्ली :  5 नंवबर को ली जाने वाली नेट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स को अॉनलाइन आवेदन में अपना आधार नंबर भी बताना होगा। सीबीएसई ने इस साल से यूजीसी नेट परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आधार अनिवार्य कर दिया है। इससे पहले  जेईई मेन और एनईईटी परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए आधार नंबर देना अनिवार्य बनाया जा चुका है। इसके संबध में सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आधार को जरूरी बनाने से कैंडिडेट की प्रामाणिकता का अंदाजा लगाना आसान होगा। नोटिस में यह भी कहा गया है कि एप्लीकेशन प्रोसेस में आधार को शामिल करने से परीक्षा केंद्र पर आवेदकों की पहचान आसानी से हो सकती है। 

यूजीसी नेट एप्‍लीकेशन फॉर्म में आधार विवरण
जिन एप्लिकेंट्स के पास आधार कार्ड है, उन्हें नवंबर 2017 में होने वाले यूजीसी-नेट एग्जाम के ऑनलाइन आवेदन में आधार संख्या, नाम, जन्म तिथि और जेंडर डालने होंगे। जिन आवेदकों ने अभी तक आधार के लिए नामांकन नहीं किया है, उन्हें आधार के लिए नामांकन कराने के लिए आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा

जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय से आवेदक छूट दी गई
उपरोक्त प्रावधान जम्मू और कश्मीर, असम और मेघालय को छोड़कर सभी राज्यों में लागू होगा। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय जैसे राज्यों के आवेदकों को परीक्षा का शहर चुनने के बाद पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या कोई अन्य वैध सरकारी पहचान संख्या डालनी होगी।

Advertising