UGC NET 2019: जून परीक्षा के लिए आवेदन आज से, ये हैं नियम

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2019 - 10:30 AM (IST)

एजुकेशन डेस्कः परीक्षा में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो गया है। दरअसल यूजीसी नेट 2019 जून परीक्षा के लिए शुक्रवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार शुक्रवार से ऑनलाइन वेबसाइट ntanet.nic.in के जरिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 मार्च 2019 है।

PunjabKesari

नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन इस बार भी नेशनल टेस्टिंग एजैंसी की ओर से ही किया जाएगा। एनटीए दूसरी बार इस परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है। इससे पहले परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाता रहा है। इस परीक्षा का आयोजन असिस्टेंट प्रोफेसर पोस्ट और जूनियर रिसर्च फैलोशिप की योग्यता के लिए किया जाता है।

PunjabKesari

रिपोर्ट्स के अनुसार यूजीसी नेट परीक्षा 20 जून से 28 जून के बीच किया जाएगा. इस परीक्षा में वो उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन में 55 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए हो. वहीं ओबीसी, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी वर्ग के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। साथ ही इसमें मास्टर्स की पढ़ाई कर रहे उम्मीदवार भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा

जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए अप्लाई करने के इच्छुक उम्मीदवारों की उम्र 28 साल से 30 साल के बीच होना आवश्यक है। वहीं असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए कोई अधिकतम उम्र सीमा नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News