UGC Net 2018: इस तरह करें पेपर1 की तैयारी

Wednesday, Apr 04, 2018 - 03:37 PM (IST)

नई दिल्ली : 8 जुलाई को देश भर में सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा 84 विषयों में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने इस बार परीक्षा पैर्टन में बदलाव किया है। इस बार स्टूडेंट्स को तीन की बजाय केवल दो पेपर होंगे । एेसे में अगर आप भी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो  तो आइए जानते है पेपर 1 में किस तरह के सवाल पूछे जाते है और कैसे इसकी परीक्षा की तैयारी कर सकते है। 

ये होगा परीक्षा पैटर्न
सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फोलोशिप की पात्रता के लिए आयोजित होने वाले यूजीसी नेट की संशोधित स्कीम के अनुसार परीक्षा में दो पत्र होंगे। इसमें पहला पत्र 100 अंकों का होगा, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जायेंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। दूसरा पत्र 200 अंकों का होगा, जिसमें 100 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य होंगे। प्रश्नपत्र प्रथम में 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न दो अंकों के होंगे। दूसरे प्रश्नपत्र में उम्मीदवारों द्वारा चयन किए गए विषय पर आधारित 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न दो अंकों के होंगे।

अध्यापन की प्रकृति और आवश्यकताएं
सबसे अधिक अध्यापन की प्रकृति से जुड़े सवाल होते हैं। इसलिए आपको अध्यापन की प्रकृति, उद्देश्य, आश्यकताओं आदि को समझना होगा। इसके लिए बीएड या एमएड की किताबें मददगार साबित हो सकती हैं। 

अध्यापन का तरीका
अध्यापन के कई तरीके होते हैं। परिस्थिति के अनुसार इनका चयन किया जाता है। इनकी जानकारी होना आवश्यक है। चार्ट, फ्लैश कार्ड, प्रोजेक्टर, प्रेजेंटेशन आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ह‌ासिल करें।

मूल्यांकन के तरीके
यूनिवर्सिटी या कॉलेज के अनुसार मूल्यांकन के तरीकों का चुनाव किया जाता है। उदाहरण के लिए किसी कॉलेज में मार्किंग सिस्टम होता है तो कहीं सीजीपीए सिस्टम। आपको मूल्यांकन के सभी तरीकों का ज्ञान होना चाहिए।

कहां से पढ़ें
इन्हें आप ऑनलाइन किताबों के माध्यम से पढ़ सकते हैं। कई वेबसाइट्स पर टीचिंग एप्टीट्यूड टेस्ट दिए गए हैं। आप वहां जाकर प्रैक्टिस कर सकते हैं। बीएड और एमएड की किताबों से मदद ले सकते हैं। आप बाजार में मिल रहे सैंपल पेपर से भी प्रैक्टिस कर सकते हैं। 

UGC से जुड़े सवाल
नेट के प्रश्न पत्र में कुछ सवाल यूजीसी से जुड़े होते हैं। इसलिए परीक्षा देने से पहले एक बार यूजीसी के बारे में पढ़ के जाएं। इसे बनाने के पीछे का लक्ष्य और उद्देश्य भी पढ़ ले तो ज्यादा बेहतर होगा।

bharti

Advertising