UGC NET 2018 : 8 जुलाई को होगी परीक्षा, जान लें ये नियम

Thursday, Jun 28, 2018 - 02:27 PM (IST)

नई दिल्ली : 8 जुलाई को देश भर में सीबीएसई की ओर से यूजीसी नेट का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा 84 विषयों में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई ने इस बार परीक्षा पैर्टन में बदलाव किया है। इस बार स्टूडेंट्स को तीन की बजाय केवल दो पेपर देने  होंगे। सीबीएसई ने कुछ दिन पहले ही एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी किए है। स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट cbsenet.nic.in से अपना एडमिट का कार्ड डाउनलोड कर सकते है। अगर आप भी यूजीसी नेट एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो एग्जाम से जुड़ी बातों के बारे में जरुर जान लें 

परीक्षा का पैटर्न
नेट  पेपर 1- पहला पेपर 100 नंबर का होगा।  इसमें 50 सवाल पूछे जाएंगे।  हर सवाल के लिए 2 अंक होंगे। पहले पेपर का समय सुबह 9.30 से 10.30 बजे तक होगा। पहले पेपर में टीचिंग एप्टीट्यूड से जुड़े कई सवाल पूछे जाते हैं। इसमें रिसर्च, शैक्षणिक तकनीक, मनोविज्ञान आदि से जुड़े सवाल आते हैं।

नेट पेपर 2 - दूसरा पेपर 200 नंबर का होगा। जिसमें 100 सवाल होंगे और सभी सवाल अनिवार्य होंगे। पेपर का समय सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक होगा। दूसरे पेपर में ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। 

इन नियमों का रखें ध्यान

एडमिट कार्ड

एग्जाम हॉल में जाने से पहले आपको एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है। कैंडिडेट सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।परीक्षा केंद्र में इसे जरूर लेकर जाएं।

एग्जाम हॉल में ना लेकर जाएं ये चीजें
एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अभ्यर्थियों को कहा गया है कि परीक्षा हॉल में घड़ी टंगी रहेगी, इसलिए घड़ी लेकर भी ना आएं। लॉग टेबल, कैलकुलेटर की भी अनुमति परीक्षा केंद्र पर नहीं दी जाएगी। जो भी अभ्यर्थी ऐसा करते हुए पाए जाएंगे उनका रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा। 

समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर
अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 बजे की परीक्षा के लिए 7 बजे ही केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई ने कई निर्देश जारी किए है। इस बार दो पेपर लिए जाएगें। पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.30  तक होगा । वहीं दूसरा पेपर 11 से दोपहर 1 बजे  तक होगा। पेंसिल के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है, अभ्यर्थियों को बॉल प्वाइंट पेन से ओएमआर शीट भरनी होगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान
एग्जाम सेंटर पर पासपोर्ट साइज फोटो, एडमिट कार्ड और फोटो आईडी कार्ड जरूर लेकर जाएं। परीक्षा केंद्र पर सभी उम्मीदवारों को निर्देशों का पालन करना होगा। साथ ही उन्हें टीचर, प्रोफेसर या कर्मचारियों के साथ अच्छा बर्ताव करना होगा।  गौरतलब है कि यूजीसी असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता के लिए इस परीक्षा का आयोजोन करता है।  नेट पास करने वाले छात्र किसी भी विश्वविद्यालय या आयोग द्वारा निकाली जाने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए योग्य होते हैं। 


 

bharti

Advertising