UGC Net 2017 : परीक्षा से पहले जान लें ये नियम , नहीं होगी कोई परेशानी

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 02:25 PM (IST)

नई दिल्ली : 5 नवंबर को देश भर में आयोजित की जाने वाली यूजीसी नेट परीक्षा में केवल एक ही दिन बचा है। सीबीएसई की ओर से इस परीक्षा का आयोजन देश के 91 शहरों में किया जाएगा और परीक्षा 84 विषयों में कराई जाएगी। इस एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स ने वैसे तो अपनी सारी तैयारी कर ली होगी, लेकिन एग्जाम के वक्त उम्मीदवार कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उनको भारी नुकसान पड़ जाता है। अगर आप भी इस एग्जाम को देने की तैयारी कर रहे तो इन नियमों का ध्यान रखें 

एडमिट कार्ड
एग्जाम हॉल में जाने से पहले आपको एडमिट कार्ड लेकर जाना जरूरी है। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किया जा चुका है। कैंडिडेट सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है।परीक्षा केंद्र में इसे जरूर लेकर जाएं।

एग्जाम हॉल में ना लेकर जाएं ये चीजें
एग्जाम हॉल में मोबाइल, घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, नोट पैड, नोट बुक और किताब आदि पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अभ्यर्थियों को कहा गया है कि परीक्षा हॉल में घड़ी टंगी रहेगी, इसलिए घड़ी लेकर भी ना आएं। लॉग टेबल, कैलकुलेटर की भी अनुमति परीक्षा केंद्र पर नहीं दी जाएगी। जो भी अभ्यर्थी ऐसा करते हुए पाए जाएंगे उनका रिजल्ट घोषित नहीं किया जाएगा। 

एग्‍जाम का पैटर्न
नेट की परीक्षा तीन भागों में होती है। जिसमें अभ्‍यार्थी को तीन पेपर देने होते हैं. तीनों पेपर की परीक्षा एक ही दिन होगी। पहले पेपर में 60 सवाल पूछे जाएंगे, जिसमें से अभ्‍यार्थी को किन्हीं 50 सवालों के जवाब देने होंगे। हर सवाल दो-दो नंबर के होंगे। पेपर-I और पेपर II दोनों ही 100-100 अंकों के होते हैं। दूसरे पेपर में 50 प्रश्‍न होते हैं।  इस पेपर में सभी प्रश्‍नों के उत्तर देना अनिवार्य होता है। पेपर III 150 अंकों का होता है। जिसमें अभ्‍यार्थी को सभी 75 प्रश्‍नों के उत्तर देने होते हैं। जो अभ्‍यार्थी पेपर I में उपस्थिति नहीं होते उन्‍हें पेपर II और पेपर III में बैठने की अनुमति नहीं दी जाती।  यूजीसी नेट में परीक्षा में 'नेगेटिव मार्किंग' का प्रावधान नहीं है।

समय पर पहुंचे एग्जाम सेंटर
अभ्यर्थियों को सुबह 9.30 बजे की परीक्षा के लिए 7 बजे ही केंद्रों पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थियों के लिए सीबीएसई ने कई निर्देश जारी किए है। परीक्षा तीन पेपरों की होगी। पहला पेपर सुबह 9.30 से 10.45 तक होगा पेपर 2 सुबह 11.15 से 12.30 बजे तक तथा पेपर-3 दो बजे से 4.30 बजे तक होगा। पेंसिल के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है, अभ्यर्थियों को बॉल प्वाइंट पेन से ओएमआर शीट भरनी होगी।

इन बातों का भी रखें ध्यान
एग्जाम सेंटर पर पासपोर्ट साइज फोटो, एडमिट कार्ड और फोटो आईडी कार्ड जरूर लेकर जाएं। जो अभ्यर्थी पहले पेपर में उपस्थित नहीं होंगे, उन्हें पेपर 2 और पेपर 3 में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षा केंद्र पर सभी उम्मीदवारों को निर्देशों का पालन करना होगा। साथ ही उन्हें टीचर, प्रोफेसर या कर्मचारियों के साथ अच्छा बर्ताव करना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News