ऑनलाइन कोर्सों  को मान्यता देगा यूजीसी

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 12:01 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप घर बैठे ऑनलाइन कोर्स करने की सोच रहे है तो आपके लिए अच्छी खबर है, क्योंकि यूजीसी की ओर से अब ऑनलाइन कोर्सों को भी मान्यता देगा। आगामी सत्र या उसके आगे लिए कोई भी शिक्षण संस्थान ऑनलाइन माध्यम द्वारा ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की मान्यता के लिए यूजीसी को प्रस्ताव भेज सकता है। इसके संबध में हॉल में ही यूजीसी की ओर से एक सर्कुलर जारी कर बताया गया है। 

31 जनवरी तक कर सकते है आनेदन 
यूजीसी की ओर से 7 जनवरी से ऑनलाइन पोर्टल खोला जा रहा है। इस पर संस्थान अपने आवेदन कर सकेंगे। 31 जनवरी आवेदन की अंतिम तारीख है। ऑनलाइन आवेदन की प्रमाणित हार्ड कॉपी व उससे संबंधित सभी कागजात 8 फरवरी तक दूरस्थ शिक्षा विभाग नई दिल्ली को भेजना है। यूजीसी की वेबसाइट www.ugc.ac.in पर इस संबंध में अन्य जानकारियां संस्थान हासिल कर सकते हैं। 
PunjabKesari
स्वयं पोर्टल पर करवाना होगा रजिस्ट्रेशन 
लखनऊ के विश्वविद्यालय और कॉलेजों के शिक्षक अब ऑनलाइन मोड में भी रिफ्रेशर कोर्स कर सकेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ऑनलाइन क्लासेज की व्यवस्था भी शुरू की है। शिक्षकों को ऑनलाइन कोर्स के लिए यूजीसी के स्वयं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। एलयू के यूजीसी अकैडमिक स्टाफ कॉलेज के निदेशक प्रो. पद्मकांत ने बताया कि प्रमोशन के लिए दो सप्ताह का रिफ्रेशर कोर्स करना सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य है। कुल 40 घंटे का यह रिफ्रेशर कोर्स होगा, जिसे एक सप्ताह के रिफ्रेशर कोर्स के बराबर माना गया है। इसके लिए शिक्षकों को हर दिन एक घंटे की ऑनलाइन क्लास करनी होगी। सारी क्लासेज पूरी होने के बाद ऑनलाइन एग्जाम भी होगा। यह कोर्स पूरी तरह से नि:शुल्क है। ऐसे में शिक्षकों को छुट्टी लेनी पड़ेगी न कोई शुल्क देना होगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News