उडासिटी ने लॉन्च किया सेल्‍फ ड्राइविंग कार चलाने और फ्लाइंग कार उड़ाने का नया कोर्स

Friday, Sep 22, 2017 - 12:13 PM (IST)

नई दिल्ली : लोग अक्सर कार चलाना सीखने के लिए ड्राइविंग स्‍कूल जाते हैं, लेकिन अब जल्द ही आपको कार चलाने के साथ साथ कार उडाना भी सिखाया जाएगा। सुनने में भले आपको अजीब लगे, लेकिन सेल्‍फ ड्राइविंग कार चलाने और फ्लाइंग कार उड़ाने का कोर्स कराने के लिए ऑनलाइन लर्निंग प्लैटफॉर्म उडासिटी एक फ्लाइंग कार नैनोडिग्री प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। 

इस कोर्स को करने के इच्छुक लोगों पंजीकरण करा सकते हैं। यह चार महीने का कोर्स होगा जिसकी फीस कुल 35,400 रुपये होगी। कोर्स में ऐडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को प्रोग्रामिंग का अनुभव (जैसे सी++, पाइथन) होना चाहिए और अलजेब्रा पर कमांड होनी चाहिए। कोर्स 10 अक्टूबर से शुरू होगा। छात्र इस कोर्स में प्रॉजेक्ट्स बनाएंगे और बायेसियन थिंकिंग, मैट्रिसेज, सी++ बेसिक्स, परफॉर्मेंस ऐंड मॉडलिंग, ऐल्गोरिद्म थिंकिंग की स्टडी करेंगे। उडासिटी ने एयरोस्पेस और ऑटोनॉमस सिस्टम्स फील्ड्स के एक्सपर्ट्स के सहयोग से फ्लाइंग कार नैनोडिग्री प्रोग्राम के लिए भी पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है। एमआईटी में एयरोनॉटिक्स और ऐस्ट्रोनॉटिक्स के प्रफेसर निकोलस रॉय, ईटीएच जुरिक में डायनामिक सिस्टम्स और कंट्रोल के प्रफेसर और किवा सिस्टम्स के संस्थापक रैपेलो डी आंद्रे एवं उडासिटी के संस्थापक सेबास्टियान तरुण इसका पाठ्यक्रम तैयार करने में अहम भूमिका निभाएंगे। 

उडासिटी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर इशान गुप्ता ने फ्लाइंग कार नैनोडिग्री प्रोग्राम के बारे में बोलते हुए कहा कि उडासिटी ऑटोमेशन, रोबॉटिक्स और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में विशिष्ट तकनीक के साथ आने वाले समय की जॉब्स के लिए वर्कफोर्स तैयार कर रहा है। उन्होंने बताया, 'सेल्फ ड्राइविंग कार नैनोडिग्री प्रोग्राम की सफलता के बाद हमें लगा कि हमें कोर्सों के अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहिए। हम ऐसा उन इंजिनियरों की मांग को पूरा करने के लिए कर रहे हैं जो ऑटोमेशन और ट्रांसपोर्टेशन के उभरते मैदान में योगदान दे सकते हैं। अपने फ्लाइंग कार नैनोडिग्री प्रोग्राम और इंट्रो टू सेल्फ ड्राइविंग कार्स नैनोडिग्री प्रोग्राम की मदद से हम इंजिनियरों की नई पीढ़ी को आवश्यक हुनर सिखा रहे हैं। इससे ये इंजिनियर्स भविष्य की इस स्मार्ट गाड़ी को बनाने और आटोमेशन को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे।'

Advertising