कोरोनावायरस लॉकडाउन - इस राज्य में एक जून से खुलेंगे स्कूल, अब से ऐसे होगी पढ़ाई

Friday, May 29, 2020 - 02:01 PM (IST)

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है। ऐसे में सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इसी बीच उत्तर-पूर्व के राज्य त्रिपुरा में एक जून से स्कूल खोलने का फैसला किया जा चुका है।  बता दें कि 31 मई तक के लिए देश में लॉकडाउन चल रहा है। ऐसे में देश में सभी स्कूल-कॉलेज समेत शिक्षण संस्थान बंद है , हालांकि अब अलग-अलग राज्य स्कूल-कॉलेज दोबारा खोलने की संभावनाएं तलाशते नजर आ रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के चलते देशभर के स्कूलों को 16 मार्च से ही बंद कर दिया गया था। ऐसा कोरोना को देश में फैलने से रोकने के लिए किया गया अब शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिशों के तहत देश के अलग-अलग हिस्सों में स्कूलों को दोबारा से खोलने पर विचार किया जा रहा है। 

1 जून से खुलेंगे स्कूल
-त्रिपुरा के शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कुछ ही दिन पहले बताया था कि राज्य में 1 जून से स्कूल (School) खोल दिए जाएंगे। उन्होंने साथ ही कहा था कि भले ही स्कूल 1 जून से खुलेंगे, लेकिन शिक्षण कार्य 15 जून से ही शुरू किया जाएगा। 

-उन्होंने बताया कि राज्य के 4398 सरकारी स्कूलों और 335 निजी स्कूलों में 15 जून से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में पहले चरण के लॉकडाउन से एक सप्ताह पहले से स्कूल बंद हैं। 

अब से ऐसे होगी पढ़ाई 
पढ़ाई से पहले स्कूलों को पूरी तरह सैनिटाइज कर दिया जाएगा। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को साबुन और सैनिटाइज़र भी मुहैया कराया जाएगा। इतना ही नहीं, इन स्कूलों में मिड डे मील रसोइयों और उनके सहायकों को फेस मास्क, दस्ताने, हैंड सैनिटाइज़र जैसी जरूरी सामग्री भी उपलब्ध कराई जाएगी, ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। 


 

Riya bawa

Advertising