ट्रैवलिंग आपका शौक है तो इस शौक के जरिए कमा सकते हैं लाखों रुपए

Saturday, Sep 16, 2017 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्ली : बहुत सारे एेसे लोग होते है जिनको घूमना फिरना बहुत पंसद होता है। इसलिए वह एक जगह रुक कर काम नहीं कर पाते है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने इस शौक को ही अपना करियर भी बना सकते है। इसमें आप घूमने के साथ साथ अपना करियर बना कर लाखों  रुपए भी कमा सकते है। जगह-जगह घूमकर आप अपने ट्रैवल अनुभव शेयर कर ट्रैवल ब्‍लॉगिंग कर सकते है साथ ही, फ्रीलांस ट्रैवल राइटिंग कर सकते है। आइए जानते है कुछ एेसे ही करियर विकल्पों के बारे में 

डेस्टिनेशन फोटोग्राफर
एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर को हमेशा कुछ अलग फोटोग्राफ्स के लिए घूमना पड़ता है। अगर आपकों ट्रैवलिंग पसंद है, तो डिस्टिनेशन फोटोग्राफी कर सकते हैं। इस फोटोग्राफी के लिए आपके पास एक अच्छा विजन होना चाहिए जो आपके फोटोग्राफ को यूनिक बना सके, साथ ही, अच्छा पैसा कमाने के लिए आपको यूनिक एंगल के फोटो भी खीचने होंगे। एक्सपर्ट्स बताते है कि इसके जरिए आप 1 लाख रुपए महीना तक कमा सकते है। 

इंटरप्रेटर एंड ट्रांसलेटर
इंटरप्रेटर या ट्रांसलेटर की जरूरत उन कंपनियों को होती है जिनका काम कई देशों में फैला होता है। अगर आपके पास दो-तीन विदेशी भाषा का ज्ञान है तो आप फ्री लांस इंटरप्रेटर एंड ट्रांसलेटर बन सकते है, साथ ही, आपकों देशों के दूतावास में भी नौकरी मिल सकती है। आप ऐसे में हर महीने 50-60 हजार रुपए प्रति महीना तक कमा सकते है। 

हॉस्पिटैलिटी
इस इंडस्ट्री में स्किल्ड और सेमी स्किल्ड पेशेवरों की काफी मांग है और उन्हें बहुत अच्छा पेमेंट किया जाता है। टूर लीडर, बार टेंडर, शेफ, फ्लाइट एटेंडेंट, इस तरह के अन्य जॉब से आपको मोटी सैलरी कमाने का मौका मिलता है और देश-विदेश में घूमने का मौका भी मिल पता है। अगर कमाई की बात करें तो आपकों सालाना 10-12 लाख रुपए मिल सकते है।

कंसल्टेंट
कंसल्टेंट ऐसा क्षेत्र है जहां जॉब के काफी ऑप्शंस हैं और दुनिया देखने का मौका भी मिलता है। इस जॉब को करने के लिए आपके पास अच्छा कम्यूनिकेशन स्किल्स होना जरूरी है। 

फिटनेस कोच
किसी भी फिजिकल एक्टिविटी में अगर आप एक्सपर्ट हैं तो आप योग, डांस, डाइविंग के जरिए अच्छी कमाई कर सकते है। इस फील्ड में अब स्कोप और भी बढ़ गया है क्योंकि लोगो हेल्थ और फिटनेस के प्रति जागरूक हो गए है।

Advertising