चौदह लाख शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य इस माह हो जायेगा पूरा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 06, 2019 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्ली : देश में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इस माह चौदह लाख शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्य पूरा हो जायेगा। इसके अलावा दस करोड़ बच्चों को मुफ्त किताबें वितरित की गयी हैं और आठ करोड़ बच्चों को मुफ्त वर्दी दी गयी है। यहां मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नीति आयोग के एक सम्मेलन जानकारी दी । देश के 112 महत्वाकांक्षी जिले में सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने की योजना के लिए यह सम्मेलन आयोजित किया गया था। सम्मलेन की अध्यक्षता नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कान्त ने की। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से एक प्रेजेंटेशन में बताया गया कि सरकार ने देश में शिक्षा के विकास के लिए अनेक कदम उठाये हैं और महत्वाकांक्षी जिलों में स्कूली शिक्षा को मकाबूत बनाया गया है। मंत्रालय ने बताया कि गत वर्ष शुरू हुए समग्र शिक्षा अभियान के तहत 218 स्कूलों का दर्जा बढाया गया है और 745 स्कूलों को मजबूत किया गया है। इसके अलावा 2113 स्कूलों में आईटी सुविधा की व्यवस्था की गयी है और 199 केन्द्रीय विद्यालयों को भी विकसित किया गया है। सात लाख स्कूलों में पहली बार पुस्तकालयों के लिए और 9 लाख स्कूलों में खेल की सुविधा के लिए सहायता दी गई ।

इसके अलावा कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में कक्षाओं का भी दर्जा बढाया गया है। मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान परिषद् प्री स्कूल बच्चों की शिक्षा के लिए भी अब नीतियां बना रहा है। इसके अलावा वोकेशनल शिक्षा के लिए 9 हजार स्कूलों में 28 लाख छात्रों का कौशल विकास किया गया। मंत्रालय की और से जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे स्कूलों में जाकर शौचालयों की हालत का मुआयना करें और यह देखे कि उसमे पानी और सफाई ठीक है या नही। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News