जामिया में दिव्यांग छात्रों को दिया प्रशिक्षण

Thursday, Jan 03, 2019 - 11:32 AM (IST)

नई दिल्ली: जामिया में स्पेशल छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। दो दिवसीय कार्यक्रम शिक्षा संकाय के एंडवास स्टडीज इन एजुकेशन (आईएएसई) विभाग द्वारा आयोजित किया।

 

 इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मौलाना आजाद  नेशनल यूनवर्सिटी के पूर्व कुलपति प्रो. मोहम्मद मिया मौजूद रहे। इस कार्यक्रम का उद्देश्य दिव्यांग छात्रों को विशेष शिक्षा और सरकार द्वारा छात्रों को मिलने वाली सुविधा के बारे में अवगत करवाना है। आईएएसई विभाग की अध्यक्ष प्रो. सारा बेगम ने बताया कि यह उनके विभाग द्वारा आयोजित सातवां कार्यक्रम आयोजित किया है। कार्यक्रम का उद्देश समावेशी शिक्षा और आपीडब्ल्यूडी अधिनियम (2016) के उद्देश्यों और नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करना है। ताकि समाज के प्रत्येक सदस्य विकलांग लोगों के लिए प्रति अपने कर्तव्यों के बारे में जान सके। 


कार्यक्रम के आयोजन कत्र्ता डॉ.फैजुल्ला खान ने साझा किया कि सरकार के विभिन्न प्रयासों के बावजूद विकलांग बच्चे अपनी संख्या की तुलना में स्कूल तक नहीं पहुंच पा रहे है। इस समस्या के पीछे मुख्य कारण जागरूकता की कमी है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को अन्य लोगों को विकलांग बच्चों के साथ समान व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करना है। 

pooja

Advertising