IAS ऑफिसर बनना चाहती है टॉपर नेहा, पिता है ड्राइवर

Wednesday, May 08, 2019 - 04:00 PM (IST)

नई दिल्ली: पंजाब स्कूल बोर्ड की ओर से आयोजित की गई 10वीं क्लास की परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। बोर्ड की ओर से जारी किए गए नतीजों में लुधियाना की नेहा वर्मा ने 99.54% अंक लेकर पंजाब भर में टॉप किया है। 16 साल की नेहा तेजा सिंह समुंद्री सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा हैं। पीएसईबी 10वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से काफी बेहतर रहा है। लड़कियां 90.63 फीसदी पास हुई हैं जबकि लड़के 81.30 फीसदी। आज (बुधवार) मेरिट लिस्ट जारी हुई है कल (गुरुवार) स्टूडेंट्स अपना स्कोर चेक कर सकेंगे। इस बार का रिजल्ट शानदार रहा है। रिजल्ट में पिछले साल के मुकाबले 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। यानी पिछले बार की तुलना में इस बार 30 प्रतिशत स्टूडेंट्स ज्यादा पास हुए हैं।
 
16 साल की नेहा वर्मा ने बताया कि वह UPSC सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईएएस  बनना चाहती है। नेहा को पूरा यकीन था कि वह टॉप रैंक में जरूर आएगी। अपनी सफलता का राज शेयर हुए नेहा ने बताया कि वह लगातार पढ़ाई करती रही। स्कूल में रेगुलर रही। नेहा के पिता पवन कुमार पेशे से ड्राइवर हैं। मां जिया वर्मा गृहणी हैं।
 
दूसरे स्थान पर तीन स्टूडेंट रहे हैं। संगरुर के रोबीन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की हरलीन कौर, आरएस मॉडल स्कूल, लुधियाना की अंकिता सचदेवा, बीसीएम स्कूल की अंजलि। तीनों ने 99.23% फीसदी मार्क्स हासिल किए हैं। टॉप तीनों रैंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स लुधियाना से है ।
 
स्पोर्ट्स कैटेगरी के टॉपरों के पूरे 100 फीसदी मार्क्स
नंदिनी महाराज (बाल विद्या मंदिर स्कूल, नांगल), ऋतिका (बीएमसी स्कूल लुधियाना) और नीरज यादव (टीएसएसएसएस लुधियाना) ने स्पोर्ट्स कैटेगरी में पूरे राज्य में टॉप किया है। तीनों ने पूरे 100 फीसदी मार्क्स पाए हैं। स्पोर्ट्स कैटेगरी के विद्यार्थियों को पढ़ाई में परफॉर्मेंस के अलावा स्पोट्स में परफॉर्मेंस के आधार पर ग्रेस मार्क्स भी मिलते हैं। जबकी एकेडमिक कैटेगरी में लुधियाना की नेहा वर्मा ने 99.54% मार्क्स के साथ टॉप किया है। इस वर्ष 10वीं 85.8 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। 
 

bharti

Advertising