UPSC एग्जाम में टॉप करने वाले छात्रों से जानें सफलता का मंत्र

punjabkesari.in Friday, Aug 07, 2020 - 03:23 PM (IST)

नई दिल्ली: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम 4 अगस्त को जारी किया था। इस साल प्रदीप सिंह ने यूपीएससी सिविल सेवा (मेन्स) परीक्षा 2019 में टॉप किया है। दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा रहीं। 

PunjabKesari

उम्मीदवारों के मार्क्स रिजल्ट जारी होने के 15 दिन बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। इस साल परीक्षा में 829 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की है। सिविल सर्विस एग्जाम में टॉप करने वाले छात्रों ने परीक्षा को लेकर अनुभवों को साझा किया है।

ये है सफलता का मंत्र

-दूसरी रैंक हासिल करने वाले जतिन किशोर का कहना है कि यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों को कंटेट पर अधिक फोकस करना होगा तभी सफलता प्राप्त होगी।

PunjabKesari

-यूपीएससी में तीसरा स्थान हासिल करने वाली प्रतिभा वर्मा ने कहा कि छात्रों को ऑप्शनल सब्जेक्ट चुनते समय अपने ग्रेजुएशन के विषयों का ध्यान रखना चाहिए और पिछले सालों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए। CSE परीक्षा की तैयारी करते समय ऑप्शनल विषयों के चुनाव का मुख्य तौर पर ध्यान रखना चाहिए। 

PunjabKesari

-किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए अनुशासन, निरंतरता और धैर्य बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। हिमांशु ने छात्रों को ये सुझाव भी दिया है कि सेल्फ़ स्टडी ज्यादा कारगर साबित होती है, इसलिए मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News