विश्व के टॉप संस्थानों में शामिल आईआईटी दिल्ली

punjabkesari.in Tuesday, Oct 02, 2018 - 10:40 AM (IST)

नई दिल्ली : यूनिवर्सिटी वर्ल्ड रैंकिंग 2019 के तहत दुनिया के प्रमुख टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट्स की सूची जारी की गई है। यह सूची टाइम्स हायर ऐजुकेशन वर्ल्ड (टीएचई-वर्ल्ड) द्वारा जारी की गई है जिसमें भारत के करीब 49 संस्थानों और यूनिवर्सिटीज को नॉमिनेट किया गया था। इनमें से भारत के 6 आईआईटी शामिल हुए हैं। 


भारत के टॉप आईआईटी संस्थानों में आईआईटी दिल्ली, आईआईएससी बेंगलुरु, आईआईटी मुम्बई, रुड़की आईआईटी, आईआईटी इंदौर और जेएसएस एकेदमी मैसूर को शामिल किया गया है। जिसमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरुको पहला स्थान प्राप्त हुआ है। यहां रिसर्च और साइंस में हायर एजुकेशन के साथ ही इंजीनियरिंग, डिजाइन और मैनेजमेंट के कोर्स भी कराए जाते हैं। 


इस संस्थान को मैसूर के महाराजा और जमशेदजी टाटा के सहयोग से सन् 1909 में शुरू किया गया था। वही, भारत के टॉप 6 संस्थानों में शामिल आईआईटी दिल्ली भारत के अलावा दुनिया के प्रमुख टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट्स में से एक है। इसकी स्थापना 1961 में की गई थी। टाइम्स हायर की ग्लोबल रैंकिंग में इसको 600 से 800 तक की रैंकिंग में शामिल किया गया है।


आईआईटी मुम्बई यह संस्थान साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग के अलावा मैथेमैटिक्स में डॉक्टरल के डिग्री कोर्स करवाता है। इस संस्थान को इसी साल इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस का दर्जा भी दिया जा चुका है। आईआईटी इंदौर भी उन टॉप 6 आईआईटी संस्थानों में शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News