बोर्ड परीक्षाओं की टेंशन कम करने के लिए सीबीएसई करेगा छात्रों की काउंसलिंग

Thursday, Feb 01, 2018 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्ली : मार्च में शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए सीबीएसई आज से छात्रों को काउंसलिंग की सुविधा देगा। सीबीएसई के काउंसलर छात्रों को अलग-अलग माध्यमों से सुझाव देंगे। यह काउंसलिंग सिर्फ छात्रों के लिए ही नहीं बल्कि अभिभावकों के लिए भी होगी। छात्रों को काउंसलिंग देने के लिए इस बार 91 प्रिंसिपलों, काउंसलर, साइकोलॉजिस्ट आदि टेलीफोन के जरिए छात्रों की समस्याओं से जुड़े सुझाव देंगे।  

टोल फ्री नंबर जारी
काउंसलिंग कराने के लिए सीबीएसई ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है। इस नंबर 1800-11-8004 पर देशभर से छात्र फोन कर सुझाव मांग सकते हैं। यह हेल्पलाइन एक फरवरी से 13 अप्रैल तक चालू रहेगी। छात्र व अभिभावक सुबह 8 से रात 10 बजे तक काउंसलरों से संपर्क कर सकते हैं। दिव्यांग छात्रों की परेशानियों को दूर करने के लिए चार स्पेशल काउंसलरों को शामिल किया गया है।

ऑनलाइन जवाब भी ले सकेंगे छात्र
किसी छात्र को फोन पर अधिक इंतजार करना पड़ रहा है तो वह सीबीएसई को ई-मेल के जरिए भी अपनी परेशानी बता सकता है। छात्र को काउंसलर के द्वारा ई-मेल पर समस्या का समाधान भेजा जाएगा। इसके अलावा छात्र सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर भी परीक्षाओं के जुड़ी घबराहट को दूर कर सकते हैं।
 

Advertising