ओडिशा सरकार का ऐलान, 10वीं के छात्रों को परीक्षा में मदद के लिए मुहैया कराएगी ‘गाइडबुक''

Friday, Jan 22, 2021 - 04:42 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: ओडिशा सरकार इस साल मई में आयोजित होने वाली राज्य बोर्ड की वार्षिक परीक्षा की तैयारी कर रहे 10वीं कक्षा के छात्रों की मदद के लिए सभी को निशुल्क परीक्षा ‘गाइडबुक' मुहैया कराएगी। राज्य के स्कूल एवं जन शिक्षा मंत्री एस आर दास ने बृहस्पतिवार को इस संबंध में घोषणा की।

मंत्री ने कहा, ‘राज्य सरकार 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा में शामिल होने वाले सभी 6,20,508 छात्रों को निशुल्क परीक्षा दर्पण पुस्तिका बांटेगी। मंत्री ने कहा कि छात्रों पर दबाव कम करने के लिए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने छात्रों की मदद करने को कहा था। इसलिए 700 पन्ने की ‘परीक्षा दर्पण' पुस्तिका के जरिए छात्रों को बोर्ड की आगामी परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी। मंत्री ने कहा कि हालांकि, राज्य सरकार ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत की कटौती की थी लेकिन ऐसा महसूस हुआ कि छात्रों के लिए और कदम उठाने की जरूरत है।

परीक्षा दर्पण पुस्तिका में संभावित प्रश्न और उत्तर होंगे। मंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसई) द्वारा मैट्रिक की परीक्षा में बैठने वाले सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों के छात्रों को यह पुस्तिका निशुल्क दी जाएगी। परीक्षा तीन मई से शुरू होगी। इससे पहले, राज्य में कोविड-19 से लोगों की आजीविका पर पड़े असर के कारण मुख्यमंत्री ने 13 जनवरी को मैट्रिक की परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने की घोषणा की थी।

rajesh kumar

Advertising