करियर में सफल होना चाहते है अपनाएं यह आदतें

punjabkesari.in Saturday, Oct 07, 2017 - 04:07 PM (IST)

नई दिल्ली : हर कोई अपने करियर में सफलता पाना चाहता है। इसके लिए वह खूब मेहनत भी करता है ताकि अपने आप को एक ऊंचे मुकाम पर पहुंचा सकें। लेकिन कई बार करियर की इस दौड़ में लोग मेहनत करने के बाद भी करियर में आगे बढ़ने की बजाय पिछड़ जाते है । समझ ही नहीं आता कि सब कुछ  होने के बाद भी किस वजह से करियर के ऊंचे मुकाम पर क्यों नहीं पहुंच पा रहे। अगर आपके साथ भी एेसा हो रहा हो तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि आप सफलता प्राप्त कर सकें।

सफलता के लिए भूख जरूरी
जिस प्रकार शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार हमारे भीतर भी अपने जीवन या करियर को सफलतम बनाने के लिए भूख का होना आवश्यक है।आप हमेशा कुछ नया सीखने और कुछ नया खोजने की तलाश में रहे। इसमें आपकी सफलता छिपी हुई है। 

कम्युनिकेशन अच्छा होना चाहिए
एक ही साथ अलग-अलग प्रकार के ग्रुप्स में कार्य करने के कल्चर ने कम्युनिकेशन के महत्व को कई हद तक बढ़ा दिया है। पीडब्ल्यूसी इंडिया के चीफ पीपल ऑफिसर जगजीत सिंह का कथन है कि बेहतरीन कम्युनिकेशन की क्षमता से व्यक्ति के कौशल और विकास दोनों में निखार आता है। 

विचार-विमर्श करें
एक ही कंपनी या संस्था में कई अलग-अलग प्रकार के लोग कार्य करते है। हर किसी की सोच, विचार, महत्वाकांक्षाएं पृथक-पृथक रहती है। हर कर्मचारी अपने सपनो को उड़ान देना चाहता है, अगर कंपनी में आपको लगता है कि आपके उच्च पदाधिकारी या आपके सहकर्मी सफलता के लिए आपको मार्गदर्शित कर सकते है, तो आप नि:संदेह उनसे विचार-विमर्श करे। उनसे अपने और प्रॉजेक्ट के बारे में खुलकर बात करें। आप उन पर भरोसा करते हैं, तो उनसे करियर विकल्प विषय पर भी चर्चा कर सकते है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News