सफलता पाने के  लिए एेसे करें NET परीक्षा की तैयारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 18, 2017 - 06:41 PM (IST)

नई दिल्ली :  जो लोग आप टीचिंग को अपना करियर बनाना चाहते है या हायर स्टडीज और रिसर्च में दिलचस्पी रखते हों,  तो उनके लिए करियर बनाने का रास्ता NET एग्जाम के जरिए ही खुलता है। इस बार नेट  परीक्षा  5 नवबंर को ली जाएगी।  ऐसे में अगर आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो परेशान भी होगों कि परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए  लेकिन अापको परेशान होने  की कोई जरुरत नहीं है । आइए जानते है कि कैसे NET की परीक्षा की तैयारी कर सकते है

सिलेबस नोट करें
टू द पॉइंट तैयारी करने के लिये यह बहुत जरूरी है। वो टॉपिक्स कवर करने का क्या फायदा जो एग्जाम में पूछे ही नहीं जाएंगे। सिलेबस के बारे में कोई कन्फ्यूजन न रखें।

सही किताबें पढ़िए
स्टडी मटीरियल सोच समझ कर चुनिए। अपने सीनियरों और टीचरों से भी सलाह लीजिए। ऐसी किताबें लीजिए जिनसे प्रैक्टिस करना आसान हो।

नोट्स बनाएं
किताबों में लिखी सारी चीजें एग्जाम के लिए जरूरी नहीं हैं। मेन पॉइंट्स को हाइलाइट करें और आसान भाषा में नोट्स बनाएं। फॉर्म्युले, डायग्राम्स और उदाहरणों को नोट्स में जगह जरूर दीजिए।

ग्रुप स्टडी आजमाएं
लगातार अकेले पढ़ने के बाद बोर होना लाजमी है इसलिए दोस्तों के साथ ग्रुप स्टडी भी करें। एक दूसरे से सवाल-जवाब करें। इस तरह आपको चीजें समझने में आसानी होगी और बोरियत भी कम हो जाएगी

टाइम मैनेजमेंट
तैयारी और परीक्षा दोनों के दौरान टाइम मैनेजमेंट जरूरी है। टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ाई करने की कोशिश करें। साथ ही रिविजन भी करते चलें। एग्जाम के दौरान उस सेक्शन को पहले अटेंप्ट करें जिसकी तैयारी ज्यादा अच्छी हुई हो।

अपडेट रहें
NET एग्जाम में करंट अफेयर्स से सवाल पूछे जाते हैं इसलिए सिर्फ सब्जेक्ट की किताबों में न घुसे रहें। फर्स्ट पेपर क्लियर करने के लिए जीके और करंट अफेयर्स की तैयारी बहुत जरूरी है। अखबार और मैगजीन्स पढ़ें। टीवी पर न्यूज भी देखें। इस तरह आपको करंट अफेयर के लिए एक्स्ट्रा कोशिश में करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

मॉक टेस्ट आजमाएं
तैयारी के साथ-साथ यह जानना भी जरूरी है कि आपकी तैयारी ऐक्चुअली कैसी चल रही है। इसलिए मॉक टेस्ट जरूर अटेंप्ट करें। इंटरनेट पर कई ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी अवेलेबल हैं, उनकी मदद लीजिए।

कॉन्फिडेंस बढ़ाएं
एग्जाम की तैयारी में स्ट्रेस और नर्वसनेस होना कॉमन है लेकिन इसे अपने कॉन्फिडेंस पर हावी न होने दें। पढ़ाई के बीच में ब्रेक लें और खुद को तरोताजा होने के मौके भी दें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News