प्रोसेस इंजिनियरिंग में बनाना चाहते है शानदार करियर, जानें क्या है PROCESS

11/20/2019 2:52:59 PM

नई दिल्ली: युवा पीढ़ी बारहवीं के बाद शानदार करियर के लिए बहुत से एग्जाम और कॉलेजों में एंट्रेस टेस्ट देते है। लेकिन आज के समय में कोर्स ढूंढ़ना और उसमे जॉब आसानी से मिलना बहुत ज्यादा कठिन होता जा रहा है। लोगों में जॉब के लिए कंपीटिशन बढ़ गया है। आधुनिक समय में स्टूडेंट्स के बीच प्रोसेस इंजिनियरिंग कोर्स एक आकर्षक करियर ऑप्शन है। इस कोर्स से आप जल्दी अपनी एक अलग पहचान और कामयाबी हासिल कर सकते है। 

Image result for Process Engineering

पेट्रोकेमिकल, ऐग्रिकल्चर, केमिकल, अडवांस्ड मटीरियल, फूड, मिनरल प्रोसेसिंग और फॉर्मासूटिकल इंडस्ट्रीज में प्रोसेस इंजिनियरिंग की जरूरत पड़ती है। इंडस्ट्री में प्रॉडक्शन से संबंधित काम प्रोसेस इंजिनियर को अंजाम देने पड़ते हैं। काम प्रोसेस इंजिनियर वे लोग होते हैं जिनके पास प्रोसेस इंजिनियरिंग में अंडरग्रैजुएट डिग्री होती है।

जानें क्या है प्रोसेस इंजिनियरिंग
प्रोसेस इंजिनियरिंग में कच्ची सामग्रियों से प्रॉडक्ट हासिल करने का तरीका और प्रक्रिया शामिल होती है। प्रोसेस इंजिनियरिंग की मदद से कच्ची सामग्रियों को इस्तेमाल योग्य उत्पाद में बदला जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर बल्क प्रॉडक्ट प्रोसेस जैसे पेट्रोलियम की रिफाइनिंग, पानी की सफाई और सिंथेसिस के माध्यम से पेनिसिलिन की मैन्युफैक्चरिंग में होता है।

Image result for Process Engineering

कोर्स और पात्रता
प्रोसेस इंजिनियरिंग में करियर शुरू करने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। इस फील्ड में मास्टर कोर्स भी उपलब्ध हैं। बैचलर कोर्सों में बीटेक (केमिकल इंजिनियरिंग), बीटेक (मैन्युफैक्चरिंग इंजिनियरिंग) और बीटेक (इंडस्ट्रियल इंजिनियरिंग) शामिल हैं। इसमें दाखिला जेईई मेंस के आधार पर होता है।

ये हैं संस्थान
#इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, रूड़की
#इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, बॉम्बे
#इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, कानपुर
#नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, तिरुचिरापल्ली
#नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी, सूरतखल
# बिड़ला इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी ऐंड साइंस

वेतन
इस फील्ड में 4 से 5 लाख रुपये सालाना मिलता है। सीनियर प्रोसेस इंजिनियर की औसत सालाना सैलरी 7 से 8 लाख रुपये है।


Author

Riya bawa

Related News