CA बनने के लिए ये TRICKS है BEST, जरूर मिलेंगे अच्छे मार्क्स

2020-01-18T10:42:53.083

नई दिल्ली: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की ओर से बीते दिन सीए फाइनल का परिणाम घोषित कर दिया है। इस बार परीक्षा में नोएडा के सूर्यांश अग्रवाल ने सीए- 2019 में आल इंडिया टॉप किया है।  अगर आप भी सीए बनना चाहते हैं तो हम आपको कुछ महत्वपूर्ण बातें बता रहे हैं, जिनको ध्यान में रखकर आप भी तैयारी करें तो आसानी से सीए बन सकते हैं। 

Image result for ca exam

सीए की प्रवेश परीक्षा
CA का कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ता है-
-सीपीटी
-आईपीसीसी  
-फाइनल राउंड सीए

CA बनने के लिए ये TRICKS है BEST

NCERT की किताबों को पढ़े 
सीए प्रवेश परीक्षा का एग्जाम दसवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम पर आधरित होते हैं, इसलिए आपको क्लास 6 से लेकर 12वीं तक की NCERT की किताबों को ठाक से पढ़ना चाहिए। अपडेट सिलेबस के आधार पर पढ़ाई करें इसमें आपको अकाउंटिंग, मार्केटाइल लॉज, इकोनॉमिक्स पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत होगी। 

Related image

किताबों की ले सकते हैं मदद
अगर आप सीए क्वालिफाई करने की सोच रहे हैं तो आपको अकाउंटिंग, इकोनॉमिक्स, इंगलिश आदि विषयों की NCERT की बुक्स पढ़नी चाहिए, ये आपको सीए परीक्षा को क्वालिफाई करने में सहायता करेंगी। 

मॉडल पेपर्स को देखें
CA Entrance Exam की तैयारी करने वालों के लिए जरूरी है कि वह पिछले साल के मॉडल पेपर को देख लें, इससे आपको पता चलेगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और परीक्षा का पैटर्न कैसा होता है? CA प्रवेश परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिए आप कोचिंग क्लास की मदद भी ले सकते हैं। 

Image result for icai ca exam punjab kesari

ग्रुप स्टडी है जरूरी 
अगर आप कोचिंग क्लास नहीं कर रहे है तो ऐसे लोगों के साथ मिलकर स्टडी करें जो कोचिंग कर रहे हैं,  इससे आपको कोचिंग में पढ़ाए जा रहे सिलेबस की जानकारी होगी। ग्रुप स्टडी करने से आपको साथ के लोगों से कुछ अलग तरह के टिप्स पता चलेंगे जिससे आप का आंसर और भी ज्यादा बेहतरीन बनेगा। 

PunjabKesari

 


Author

Riya bawa

Related News