सब कुछ होने के बाद भी नहीं मिल रही सफलता , तो अपनाएं ये तरीके

Tuesday, Jul 10, 2018 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली : कई लोग मेहनती होने के बाद भी वह मुकाम भी हासिल नहीं कर पाते जो वह करना चाहते है , लेकिन इसके उन्हें समझ ही नहीं आता है कि एेसा किस वजह से है। क्या आप जानते है कि आपका टाइम आपके करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप भी अपना टाइम सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते है तो आप जिंदगी में कभी सफल नहीं हो  सकते । एेसे में अगर आप भी करियर में सफल नहीं हो पा रहे है तो इन बातों पर ध्यान देने की जरुरत है। 

काम की प्राथमिकता तय करें 
जब आप काम की प्राथमिकता को निर्धारित नहीं करते हैं, तो इससे अनिश्चितता की स्थिति पैदा होती है और ऐसा कई बार होता कि आप महत्वपूर्ण काम नहीं कर पाते हैं या किसी काम को करने में जरूरत से ज्यादा समय बीत जाता है और इसका असर बाकी कामों पर भी देखने को मिलता है। ऐसी स्थिति सामने आने पर यह जरूरी है कि आप काम को प्राथमिकता के आधार पर अंजाम दें। इससे सफलता का प्रतिशत निश्चित तौर पर बढ़ जाएगा।

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं 
एक सही लाइफ स्टाइल से आपको हेल्प मिल सकती है। जल्दी सोना, हेल्दी डाइट लेना और एक्सरसाइज या मेडिटेशन के जरिए आपको अपने काम में फोकस करने में मदद मिलती है। एक कंपनी में मार्केटिंग मैनेजर के पद पर काम करने वाले अनंत मुखर्जी भी इस बात को मानते हैं। उनका कहना है कि ऑफ वर्क हैबिट से आप खुश रहते हैं और सबसे बड़ी बात की आप फैमिली को टाइम दे पाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि आप खुद को जितना फिट रखेंगे,उतनी ही तेजी से काम को निपटा सकेंगे। इसलिए जरूरी है कि खुद के लिए कम से कम 1 घंटे का समय निकालें। 

महत्वपूर्ण कामों के लिए समय दें
खास टास्क के लिए समय जरूर देना चाहिए। इससे अगर जरूरी काम कम समय में निपट गया तो आप उससे कम महत्वपूर्ण कामों को समय दे सकते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप एक ठोस प्लानिंग के साथ काम आगे बढ़ें। इससे आप अपने लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकेंगे।

अपने काम का रिव्यू करें
आप दिन में एक बार अपने काम का रिव्यू जरूर करें। सप्ताह और महीने के कामों को भी रिव्यू करने की जरूरत होती है। इससे आपको पता चलता है कि कहां पर आप अपने को और बेहतर कर सकते हैं। सच मानिए यह बहुत कारगर साबित होता है।

बेहतर तरीके से करें दिन की शुरुआत
एक्सपर्ट कहते हैं कि यह आपके ऊपर निर्भर होता है कि दिन की शुरुआत कैसे करना चाहेंगे। अगर दिन की शुरुआत अनिश्चितता के साथ होगी, तो निश्चित तौर पर पूरे दिन पर इसका असर दिखेगा और किसी भी काम को सही तरीके से नहीं कर सकेंगे। इसलिए यह जरूरी है कि आप दिन की शुरुआत बेहतर तरीके से करें।

bharti

Advertising