इन टिप्स के जरिए आप भी निकल सकते है अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 02:22 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में भी बहुत सारे लोग है कई सालों तक एक ही जगह नौकरी करके संतुष्ट है । जिस संस्थान में आप काम कर रहे है सालों तक एक ही पद पह रहते है न तो आपका प्रमोशन हुआ है और न ही ट्रांसफर। सैलरी भी बहुत नहीं बढ़ी है। आप सोचते हैं कि आपसे कम कुशल और क्वॉलिफाइड लोग-साथी-दोस्त आपसे बेहतर जगह काम कर रहे हैं और बेहतर पैसा कमा रहे हैं। इसका मुख्य कारण अपने कंफर्ट जोन से न निकलना भी होता है। अगर आप भी कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलना चाहते तो आइए जानते है है कुछ टिप्स  

कंफर्ट ज़ोन की समस्या
आप अपने परिवेश के बदले जाने से डरते हैं। आप उन्हीं लोगों के साथ सहज हैं, जिनके साथ कई सालों से रह रहे हैं। आप और आपके दोस्त एक ही जैसे शो देखते हैं, उसी तरह की किताबें पढ़ते हैं और एक ही तरह की सूचनाएं आप सबके पास होती हैं। जो भी आपके करीबी हैं, वे सब वही चीजें जानते हैं जो आप जानते हैं। उन सबसे अलग किसी दूसरे परिवेश में दूसरी तरह के लोगों के बीच आप कुछ अलग सूचनाएं हासिल कर पाएंगे। अवसर आप तभी हासिल कर पाएंगे जब आपका नेटवर्क भी अलग होगा। अवसरों के बारे में सूचना आपको अपने कंफर्ट ज़ोन के बाहर ही मिल पाएगी। इसके लिए अपने सोशल कंफर्ट ज़ोन से बाहर आएं।

एक जैसे शौक वालों से जुड़ें
यदि आप नई चीजों को जानना और करना चाहते हैं तो अपनी रुचियों को पुनर्जीवित करें। अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर आएं और आपकी रुचि से जुड़े समूहों की तलाश करें। इन्हें हम 'रिक्रिएशनल ग्रुप्स" भी कह सकते हैं। यहां आपको अपने साथियों की तरह किसी से भी संवाद करने की बाध्यता नहीं है। यहां आप अपनी पसंद और रुचि के लोगों को संवाद और दोस्ती करने के लिए चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए आप रनर्स या बाइकर्स ग्रुप का हिस्सा हो सकते हैं। या फिर बुक क्लब या फिर किसी म्यूजिकल ग्रुप के सदस्य हो सकते हैं। ये आपको ऐसे लोगों से मिला सकते हैं जो आपको सही सूचनाएं दे सकते हैं, उन अवसरों के बारे में जानकारी दे सकते हैं जिनकी आपकोतलाश है। वे नए आइडियाज, व्यापार के अवसरों आदि के बारे में बता सकते हैं।

लकीर तोड़ें
कुछ सुझाव हैं, जिन्हें अमल में लाकर आप अपना कंफर्ट ज़ोन छोड़कर बेहतर अवसर की तरफ कदम बढ़ा सकते हैं।

मनोरंजक कार्यक्रम का हिस्सा बनें
वेब इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है। यहां आपको अपनी तरह के लोग मिलते हैं। व्यक्तिगत संपर्क के तहत आप नंबर एक्सचेंज करें और टेक्स्ट व टॉक करें। कभी कॉफी पर मिलें।

कुछ नया सीखे
अपने काम के अतिरिक्त कुछ नया भी सीखें। जैसे पेटिंग या फिर गिटार। इससे आप नए क्षेत्रों सेजुड़े लोगों से मिलेंगे।

अपना नेटवर्किंग ग्रुप बनाएं
 आप चाहें, तो फेसबुक और वॉट्सऐप पर कोई ग्रुप बनाकर भी अपना नेटवर्क बड़ा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News