CLAT Result 2018 :  जयपुर के तीन दोस्तों ने किया देशभर में पहले तीन स्थानों पर कब्जा

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कल क्लैट के नतीजे घोषित किए गए है।  इस परीक्षा में देशभर में प्रथम तीन स्थानों पर जयपुर स्टूडेंट्स ने बाजी मारी है। और सबसे खास बात यह है कि परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर आने वाले स्टूडेंट्स एक ही इंस्टीट्यूट के हैं और  तीनों ही दोस्त हैं। तीनों ने एक साथ पढ़ाई करते थे और एक-दूसरे से नोट्स शेयर करते थे। क्लैट में जयपुर के अमन गर्ग ने दो सौ में से 159 मार्क्स हासिल कर पहला स्थान, देवांश कौशिक ने 157.5 मार्क्स लेकर दूसरा और अनमोल गुप्ता ने 157.5 मार्क्स लेकर तीसरा स्थान हासिल किया है। तीनों ने बताया वह अपनी सफलता से बेहद खुश हैं. उन्होंने कहा कि हम अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और टीचर्स को देते हैं, जिन्होंने हमें काफी सपोर्ट किया।  परिणाम के आधार पर देश की 19 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटियों में 2 हजार 340 सीटों पर दाखिला मिलेगा। 

10वीं के बाद शुरु की तैयारी
क्लैट एग्जाम में पहला स्थान हासिल करने वाले अमन गर्ग का कहना है कि एग्जाम की 'तैयारी के दौरान मैंने खुद को सोशल मीडिया से दूर नहीं रखा'। मैं घंटों तक पढ़ाई करने में विश्वास नहीं रखता।  आप जितने भी घंटे पढ़ाई करें उसमें फोकस बनाएं रखें। मैनें 10वीं कक्षा के बाद क्लैट की तैयारी शुरू कर दी थी। अमन गर्ग के पिता अरुण गर्ग राजस्थान प्रशासनिक सेवा में हैं और उनकी मां गृहिणी है। उन्होंने कहा कि तीनों दोस्त परेशानी होने पर चर्चा जरूर करते थे, लेकिन पढ़ते समय साथ नहीं बैठते थे। 

जवाहर सर्किल के पास रहने वाले देवांश ने बताया कि उन्होंने पिछले मार्च में तय किया कि क्लैट की परीक्षा देंगे। उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षा के साथ क्लैट की परीक्षा की तैयारी करना काफी कठिन होता है। इस कारण उन्होंने क्लैट को काफी गंभीरता से लिया। उन्होंने कहा कि मॉक टेस्ट और प्रेक्टिस टेस्ट का काफी ध्यान रखा।

अनमोल का कहना है कि शुरु से ही मेरी डिबेट करने में मेरी रुचि है।  इसी वजह से मैंने लॉ करने के बारे में सोचा ने बताया कि उन्होंने पूरे साल जी-जान से तैयारी की। पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के बाद दो-तीन बार दोहराया। अनमोल के पिता बिजनेसमैन है और मां वास्तु विशेषज्ञ है।

गौरतलब है किनेशनल यूनिवर्सिटी आफ एडवान्स्ड लीगल स्टडीज ने निजी फर्म मेसर्स सिफी टेक्नोलॉजीस लिमिटेड के सहयोग से 13 मई को क्लैट की परीक्षा आयोजित की थी। देश भर में करीब 54000 उम्मीदवारों ने 19 नेशनल लॉ कॉलेज में ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए क्लैट की परीक्षा दी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News