नकल कराते पकड़े जाने वालों को होगी सीधी जेल: डा. दिनेश शर्मा

Monday, Jan 07, 2019 - 09:59 AM (IST)

नई दिल्ली: देवरिया उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा है कि परीक्षाओं में नकल कराने वाले पकड़े जाने पर सीधे जेल भेजे जायेंगे।  डा. शर्मा रविवार को यहां देवरिया के भाटपारानी क्षेत्र के बब्न सिंह इंटरमीडियेट कालेज रतसिया कोठी में उत्तर प्रदेश शिक्षक संघ के 61वें प्रान्तिय महाधिवेशन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे । 

उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा की सुचिता एवं नकल विहिन बनाये रखने के लिए कटिबद्ध है और अब शिक्षा में भ्रष्टाचार की कोई गुंजाईस नहीं रह जायेगी।  उन्होंने कहा कि वित्त विहिन शिक्षकों के लिये आदर्श नियमावली के लिए कमेटी बनाई गई है। अब योग शिक्षा अनिवार्य कर दिया गया है। नृत्य एवं संगीत के लिये अन्तर विद्यालय प्रतियोगिता आयोजित कराने की व्यवस्था बनाई गई है।बोर्ड परीक्षाओं में सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा तथा परीक्षा की रिकार्डिंग कराना अनिवार्य है। ऐसा न होने पर कठोर कार्रवाई तय है।  डा. शर्मा ने कहा कि शिक्षकों का तबादला आनलाईन कर दिया गया है। विद्यालय की भू-सपत्तियों का दुरूपयोग नहीं करने दिया जायेगा तथा विद्यालय की भू-सम्पत्तियों से होने वाली आय को विद्यालय में देकर वित्तविहिन स्कूलों के शिक्षकों के वेतन और भत्ता बढ़ाने में उपयोग करना होगा।  शर्मा ने कहा कि बरहज व रूद्रपुर में नवीन राजकीय इंटर कालेज की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। 

गाजियाबाद जिले के सभी स्कूल 12 जनवरी तक रहेंगे बंद गाजियाबाद 06 जनवरी(वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड के मद्देनजर गाजियाबाद जिले में 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार श्रीवास्तव इस संबंध में रविवार को एक आदेश जारी करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 25 दिसंबर के बाद से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ठंड लगातार बढ़ रही है ऐसे में बीते हफ्ते जिला प्रशासन ने स्कूलों के खुलने का समय 9:00 बजे से बढ़ाकर 10:00 बजे कर दिया था।   बीते दो-तीन दिनों से ठंड में और अधिक इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने स्कूलों को 12 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिये हैं। 

pooja

Advertising