नए साल में यह स्किल्स करेंगे जॉब पाने और करियर में आगे बढ़ने में मदद

punjabkesari.in Sunday, Dec 31, 2017 - 02:58 PM (IST)

नई दिल्ली : 2017 खत्म होने में एक दिन से भी कम का समय बचा है । एेसे में लोग नए साल के लिए कई सारे प्लान बना रहे होगें। वहीं कुछ लोग एेसे भी होगें जो नए साल में नौकरी कॉलेज की पढ़ाई खत्म होने के बाद नौकरी की तलाश शुरु करने वाले होगें। कहा जा रहा है कि 2018  में युवाओं के लिए नौकरी के नए अवसर भी आएगें। एेसे में अगर आप भी नए साल में नौकरी पाने की सोच रहे है तो आइए जानते है कुछ  एेसे स्किल्स  के बारे में जो नए साल पर आपकोे जॉब पाने औऱ करियर में आगे बढ़ने  में काम आएगाी

यदि आप आपरेशंस, सेल्स, फाइनैंस या टेक्नॉलजी किसी भी फंक्शन में कार्य कर रहे हैं, तो अपने अंदर डेटा स्किल्स बढ़ाएं, क्योंकि आपके एंप्लॉयर बड़ी मात्रा में डेटा प्रोड्यूस करते हैं और आपसे उसे डेटा का इस्तेमाल आइडिया पेश करने या नतीजों की निगरानी के लिए करने की उम्मीद रखते हैं।

प्रॉडक्ट डिजाइन के लिए काम कर रहे हैं तो अपने आइडियाज को क्रिएटिव बनाने की कोशिश करें। साथ ही ग्राहकों की जरूरतों को समझने की कोशिश करें कि उन्हें कम कीमत में बेहतर चीजें कैसे मिल सकती है।ऐसे क्रिएटिव आइडियाज की मार्केट में काफी वैल्यू है।

आप सेल्स से जुड़े हैं तो यह जानने की कोशिश करें कि कौन सी चीज सबसे बेहतर है और अपने सेल्स स्किल्स में सुधार ला सकते है। आपके एंप्लॉयर को इंटरनल टीमों, मैनेजर, क्लाइंट्स और वेंडर के साथ बेहतर डील के लिए आपके सेल्स स्किल्स की जरूरत है।

सोशल मीडिया के लिए काम करते हैं, तो देखें कैसे आप कंपनी की social networking websites को चला रहे हैं, और पिछले साल के मुताबिक इस साल क्या-क्या बदलाव कर ठीक रहेंगे। जो कंपनी और उससे जुड़े ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगा।

चाहे कोई भी फील्ड हो उसमें स्किल्स के आधार पर ही सलेक्शन किया जाता है। कंपनी चाहती है कि भले ही आपको किसी भी काम के लिए रखा हो, लेकिन जरूरत पड़ने पर आपको अपने सेफ जोन से निकलकर कोई दूसरा काम भी कर सके। जरूरत पड़ने पर हर काम के लिए तैयार रहे। कोई भी चुनौती क्यों न आ जाए, वह मैंटली तैयार रहें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News