प्रैक्टिस के लिए मदद करेंगे सीबीएसई के ये क्वेश्चन बैंक

punjabkesari.in Monday, May 20, 2019 - 03:09 PM (IST)

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के पैटर्न में कुछ नया बदलाव किया है। बता दें कि इस बार सीबीएसई ने 12वीं में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाने की व्यवस्था लागू कर दी है। बोर्ड की ओर से सत्र की शुरुआत में क्वेश्चन बैंक बनाने की घोषणा की थी। इस क्वेश्चन बैंक में छात्रों को विषयों से जुड़े नए और अधिक से अधिक सवाल प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी। यह क्वेश्चन बैंक 14 विषयों के होंगे।.

इस बार सीबीएसई देशभर के स्कूलों से शिक्षकों को लेकर वर्कशॉप का आयोजन कराएगा। इनमें मैचिंग, खाली स्थान भरने, रैंकिंग से जुड़े सवालों को ऑब्जेक्टिव सवालों के रूप में ढाला गया है।

PunjabKesari

ये है परीक्षा पैटर्न  
सीबीएसई की कक्षा 12वीं में अब सभी विषयों में 20 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे ही जाएंगे। बाकी पेपर 60 नंबर का होगा। 20 नंबर के प्रैक्टिकल होंगे।
स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए क्रिएटिव राइटिंग की क्लास शुरू की जाएगी। इसमें एक्सपर्ट छात्र-छात्राओं को बोर्ड परीक्षा में आने वाले अलग-अलग सब्जेक्ट्स के कुछ टॉपिक्स देंगे, जिसमें उन्हें अपने मन से आंसर लिखकर देने होंगे।

ये होंगे विषय
इस तरह के सवाल सीबीएसई फिजिक्स, एकाउंटेंसी, मैथ्स, हिस्ट्री, बायोलॉजी, साइकोलॉजी, इंग्लिश, ज्योग्राफी, बिजनेस स्टडीज, पॉलिटिकल साइंस, केमेस्ट्री, इकोनॉमिक्स, इंफॉर्मेटिक्स प्रेक्टिस और आंत्रप्रेन्योरशिप विषयों के लिए तैयार करवा रही है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News