टीचर्स डे पर इस शख्स को मिलेगा 'नेशनल अवॉर्ड'

punjabkesari.in Friday, Aug 31, 2018 - 12:47 PM (IST)

ओडिशा:   48 साल के ओम प्रकाश मिश्रा को शिक्षक दिवस पर 'नेशनल अवार्ड' से सम्मानित किया जाएगा। दरअसल वे ओडिशा के कोरोपुट जिले के ग्रामीण स्कूलों में साइंस की प्रैक्टिकल क्लास और मैथ की क्लास लेते हैं। ओम प्रकाश बच्चों को नए ढंग और आसान तरीके से पढ़ा रहें हैं। वहीं बच्चों को पढ़ाना में उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। जिस स्कूल और माहौल में वह शिक्षा देते हैं वहां उनके पास पर्याप्त संसाधन नहीं है।

 

संसाधन की कमी होने के कारण भी ओम प्रकाश ने बच्चों को पढ़ाना नहीं छोड़ा बल्कि उन्होंने कम संसाधन के बावजूद मौजूद स्थानीय संसाधनों का सही उपयोग कर और अपनी सोच-विचार से बच्चों की पढ़ाई-लिखाई को और आसान बना दिया है. वह अब 5 सितंबर को नई दिल्ली में शिक्षक 2017 के लिए नेशनल अवॉर्ड हासिल करने के  लिए बिल्कुल तैयार है।

 

ओम प्रकाश मिश्रा ने साल 1998 हाईस्कूल में बच्चों की पढ़ाने की शुरुआत की थी। वह साइस और गणित सिखाता हैं, और जेपोर के सरकारी हाई स्कूल के हेडमास्टर भी हैं। उन्हें पिछले साल राज्य सरकार के 'सर्वश्रेष्ठ शिक्षक' पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

 

देशभर में से 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। हर साल की तरह उन शिक्षकों को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने पूरे साल शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन काम किया है।

 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) हर साल नेशनल अवॉर्ड से प्राइमरी, मिडिल और सेकंडरी स्कूल में काम कर रहे शिक्षकों सार्वजनिक मान्यता देने के लिए हर साल ये अवॉर्ड देता है। इस अवॉर्ड के जरिए उन शिक्षकों के काम का सराहा जाता है जो पूरी लगन और जुनून के साथ बच्चों को पढ़ाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News