ये है दुनिया की सबसे आरामदायक नौकरियां, लाखों में सैलरी

Saturday, Feb 02, 2019 - 12:20 PM (IST)

नई दिल्ली : आज की इस भागदौड़ भरी दुनिया में हर नौकरी पेशा इंसान दुखी है। कोई भी नौकरी करने वाला इंसान अपनी मौजूदा नौकरी से खुश नहीं है। उसे लगता है कि दुनिया में वह ही सबसे ज्यादा काम के बोझ से दबा हुआ है। नौकरी कोई भी हो लेकिन दुनिया में कोई भी नौकरी ऐसी नहीं है जिसमें इंसान टेंशन फ्री रहे। लेकिन क्या आप जानते है कुछ नौकरियां ऐसी भी है जो एकदम आराम की हैं, जिनमें कमाई भी लाखों की होती है। आइए जानते है कुछ ऐसी नौकरियों के बारे में 

लाइब्रेरियन 
दुनिया में अगर सबसे कम स्ट्रेस वाली नौकरी है तो वह लाइब्रेरियन की है। सबसे आरामदायक जगह में बैठकर लाइब्रेरियन को बस किताबें मैनेज करनी होती हैं। इस जॉब के लिए ढाई लाख से 9 लाख तक की सालाना सैलरी मिलती है। 

डायटिशन 
एक डायटिशन की अहमियत क्या होती है यह भला उन लोगों से बेहतर कौन समझ सकता है जो एक्सर्साइज़ से लेकर खान-पान संबंधी सलाह के लिए डायटिशन से संपर्क करते हैं। डायटिशन्स की आज काफी डिमांड है। वे हॉस्पिटल से लेकर स्कूल, जिम, कॉलेज व यूनिवर्सिटीज़ में भी काम करते हैं। इनकी सैलरी 4 लाख से 15 लाख सालाना तक होती है। 

प्रोफसर 
एक प्रोफसर का काम यूनिवर्सिटी में लेक्चर देना, कोर्स पूरा कराना, छात्रों को गाइड करना आदि होता है। अन्य जॉब्स की तुलना में यह फिर भी आरामदायक जॉब है और इसके लिए 15 लाख तक सालाना वेतन मिलता है। 

पोस्ट सेकंडरी साइकॉलजी टीचर 
यह टीचर साइकॉलजी के विषयों को पढ़ाता है, जैसे कि चाइल्ड, साइकॉलजिकल काउंसलिंग, क्लिनिकल और डिवेलपमेंटल साइकॉलजी। इसमें टीचिंग के अलावा रिसर्च का काम भी आता है और इसके लिए विदेशों में सैलरी 79,370 डॉलर्स (करीब 56 लाख) तक सैलरी है। 

ऑडियोलॉजिस्ट 
एक ऑडियोलॉजिस्ट का काम ऐसे लोगों का इलाज करना होता है, जिन्हें सुनने में दिक्कत होती है। भारत में ऑडियोलॉजिस्ट की सैलरी साढ़े तीन लाख रुपये सालाना तक है, जबकि विदेशों में सालाना पैकेज 54 लाख रुपये तक है। 

bharti

Advertising