ये है दुनिया की सबसे खतरनाक और ज्यादा सैलरी वाली जॉब्स

punjabkesari.in Monday, Oct 23, 2017 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्ली : दुनिया में हर कोई अमीर बनाना चाहता है कि ताकि वह अपनी सारी जिंदगी एेशो आराम से गुजार सकें। इसलिए ज्यादातर लोग अपना बिजनेस करने की सोचते है ताकि वह ज्यादा पैसा कमाने के साथ दूसरों को भी रोजगार दे सकें।लकिन हर कोई पैसे की कमी की वजह से अपना बिजनेस भी नहीं कर सकता , इसलिए कई बार ना चाहते हुए भी जॉब करनी पड़ती है ,लेकिन कई बार अच्छी सैलरी की चाहत रखने वालें लोग जोखिम लेने से भी पीछे नहीं हटते। आइए जानते है खतरनाक नौकरियों के बारे में जिनमें खतरों के साथ -साथ आपको अच्छी सैलरी आसानी से मिल जाती है। 

कमर्शियल डाइवर्स
पानी के अंदर फोटोग्राफी से लेकर मरम्मत या फिर एक्सप्लोसिव लगाने के काम बेहद खतरनाक होते हैं और इन कामों को पूरा करने वाले लोगों को कमर्शियल डाइवर्स कहते हैं। इन कामों को अंजान देने के लिए उन्हें बहुत पैसे मिलते हैं। कई रिपोर्ट्स के अनुसार एक कमर्शियल डाइवर को सालभर में 30 से 40 लाख रुपये मिलते हैं।

ऑइल वेल ड्रिलर
यह कार्य बेहद मुश्किलों से भरा हुआ है।तेल निकालना जितना आसान सुनाई पड़ता है उतना ही कठिन है। इस कार्य को पूरा करने के लिए ड्रिलर्स कई घंटों तक काम करते हैं और खतरों का सामना करते हैं। इन लोगों की सालाना सैलरी 30 से 40 लाख रुपये तक होती है।

एयरक्राफ्ट मैकेनिक
यह कार्य कई चुनौतियां से भरा होता है। एयरक्राफ्ट इंजन को ठीक करने में कई खतरों का सामना करना पड़ता है और एक गलती के कारण उनकी जान भी जा सकती है। एयरक्राफ्ट मेकेनिक की सालाना सैलरी 30 लाख से लेकर 40 लाख तक होती है और इंडस्ट्री के टॉप वर्कर्स की सैलरी सालाना 45 लाख से भी अधिक होती है। 

लोकोमोटिव इंजीनियर
यह काम पेशे से ट्रेन के इंजन को रिपेयर, मेंटेन करने का या नया इंजन बनाने का होता है। खतरों से भरे इस काम में सैलरी सालाना 35 लाख रुपये तक होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News