12वीं के बाद कोर्स और कॉलेज का चुनाव करते समय इन बातों का रखें ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Apr 07, 2019 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड एग्जाम खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स जिस चीज के बारे में सबसे ज्यादा चिंतित रहते है वह है कौन से कोर्स और कॉलेज का चुनाव करें ताकि अपने करियर में आगे बढ़कर अपनी जिदंगी संवार सकें। क्योंकि यही वह समय होता है जब आपको बहुत सोच विचार कर फैसला लेना पड़ता है। क्योंकि आपके दुारा लिए गए एक फैसले का असर आपकी पूरी जिदंगी पर पड़ता है। अगर बिना सोचे-समझे या जल्दबाज़ी में कोई कॉलेज या कोई सब्जेक्ट चुन लिए तो समय की बर्बादी तो होती ही है, पूरे करियर पर सवालिया निशान खड़ा हो जाता है। आइए जानते है कुछ ऐसी बातों के बारे में जो कॉलेज में एडमिश्न से पहले आपको ध्यान रखनी चाहिए 

कौन से सब्जेक्ट्स पसंद हैं?
कॉलेज में आते ही ढेरों कोर्सेस के बारे में पता चलता है आपको। कुछ के बारे में सुन कर लगता है अच्छा होगा लेकिन कुछ ही दिनों में एहसास होता है कि ग़लती कर ली। बेहतर है पहले से बारीक़ी से जांच कर लो, उसके बाद सब्जेक्ट्स या कोर्स चुनो।

सलाह लें
किसी भी क्षेत्र में अपने करियर बनाने से पहले उस क्षेत्र से जुड़े जानकारों से बात करें।  पहले तो आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से कॉलेज, कोर्स चुनने के लिए कंसलटेंट से बात करें और उसके बाद करियर का चुनाव करें।  अगर आपने किसी कोर्स या कॉलेज के लिए ऑप्शन देख लिए हैं तो आप उस क्षेत्र के सीनियर व्यक्ति से बात करें और उस क्षेत्र के भविष्य की संभावनाओं के बारे में जान लें।

स्थान की बजाय करियर के बारे में सोचें
कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियां बड़े शहरों में होती है और उनमें काम करने के लिए उन्हीं शहरों में रहना होता है। अगर आप भी ऐसे क्षेत्र में हैं, जहां आपको किसी दूसरे शहर में विकल्प मिलते हैं तो शहर के बारे में ना सोचे। साथ ही करियर बनाने के लिए जगह परिवर्तन कर लें। लेकिन इसके साथ ही अपनी निजी परिस्थितियों का भी ध्यान रखें। 

संपर्क बनाएं
अगर आपने पढ़ाई शुरू कर दी है या पढ़ाई शुरू करने वाले हैं तो अपने इंट्रेस्ट वाले क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के संपर्क में रहें।यह संपर्क आपकी आने वाले वक्त में मदद कर सकते हैं और आपको इससे काफी बारीकियां सीखने को मिलती है।

प्रभाव में ना आएं
जब करियर चुनने की बात आती है तब फ्रेंड्स, रिलेटिव्स, और पेरेंट्स किसी खास करियर विकल्प चुनने के लिए प्रेरित करने लगते हैं। इसके पीछे लोगों के अलग अलग तर्क होते हैं, लेकिन आप इन लोगों की बातों पर ध्यान देने के बजाय अपने इंट्रेस्ट का ध्यान रखें और किसी जानकार से बात करें। इसलिए, जब आप करियर विकल्प चुन रहे हों तो किसी के सुझावों के प्रभाव में न आएं। बल्कि, अपनी योग्यता, क्षमता, इंटरेस्ट और नॉलेज के अनुसार करियर विकल्प चुनें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News