किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन से पहले जरूर ध्यान रखें ये बातें

punjabkesari.in Sunday, May 05, 2019 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई बोर्ड की ओर से ली गई 12वीं क्लास की परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। रिजल्ट आने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स को अब इस बात कि चिंता है कि वह कौन से कॉलेज में एडमिशन लें। वहीं बताया जा रहा है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिश्न प्रकिया 20 मई से शुरु होगी। रिजल्ट जारी होने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स डीयू में एडमिशन लेने की चाह रखता है। ऐसे में आइए जानते है कुछ ऐसी बातों के बारे में जिनका ध्यान रखना बेहद जरुरी है 

पहले सारी जानकारी लें 
आप किसी भी जगह एडमिशन लेना चाहते है तो वहां दाखिला लेने से पहले आप उस कोर्स, कॉलेज, वहां की फैकल्टी के बारे में पता कर लें। यह पहले है से जान लें कि आपको कौन सी पढ़ाई करनी है । इसके बाद ही उस पढ़ाई से संबधित जानकारी जुटाएं। 
PunjabKesari
तैयारी
कट-ऑफ जारी होने के बाद एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए पहले घर पर ही सारा काम कर लें।इस काम में फॉर्म भरना, कोई बाकी दस्तावेज की पूर्ति आदि शामिल है। आप इस तरह से तैयार होकर फॉर्म भरने के लिए जाए कि आपको सिर्फ फॉर्म ही भरना है। सभी काम घर पर ही कर लें।

सारे डाक्यूमेंट इकट्ठा रखें 
अक्सर बहुत सारे स्टूडेंट्स ये गलती करते है कि वह जब भी किसी  कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन  जाते  है तो कोई न कोई डाक्यूमेंट घर छोड़ जाते है। जिस वजह से उन्हें परेशानी होती है। इसलिए पहले सभी दस्तावेज तैयार कर लें और एडमिशन के वक्त सबकुछ लेकर जाएं। साथ ही उम्मीदवारों को अपने साथ एक-एक फोटो कॉपी और ऑरिजनल कॉपी ले जानी चाहिए।
PunjabKesari
प्लान बी हमेशा बनाएं 
कई बार किसी वजह से कॉलेज में आपका एडमिशन नहीं हो पाता है, इसलिए एडमिशन के लिए दूसरा प्लान हमेशा तैयार रखें। इससे अगर आपको एडमिशन में कोई दिक्कत हो तो आप दूसरे तरीक से अपनों सपनों को पूरा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News