चोरों ने अंडरग्राउंड केबल चुराई , रुका डीयू का ऐडमिशन प्रोसेस

Tuesday, Jul 03, 2018 - 10:39 AM (IST)

चोरों ने अंडरग्राउंड केबल को भी नहीं बख्शा और दिल्ली यूनिवर्सिटी का ऐडमिशन प्रोसेस करीब 4 घंटे के लिए ठप हो गया। इस वजह से ऐडमिशन प्रोसेस रुका और स्टूडेंट्स को काफी परेशानी उठानी पड़ी। इसे देखते हुए डीयू ने दूसरी कटऑफ पर ऐडमिशन के लिए एक और दिन बढ़ाकर स्टूडेंट्स को 4 जुलाई तक सीट पक्की करने का मौका दिया है। 5 जुलाई तक वे फीस भर सकते हैं। सोमवार 2 बजे बाद ऐडमिशन प्रोसेस बढ़ा और देर शाम तक 7000 स्टूडेंट्स को ऐडमिशन की मंजूरी मिली, ज्यादातर फीस जमा नहीं कर पाए। अब तक डीयू में 35000 सीटें भर चुकी हैं। डीयू की चौथी कटऑफ 6 जुलाई को आएगी। 

 
डीयू में सोमवार को ऐडमिशन प्रोसेस तक रुक गया, जब पता चला कि दिल्ली विश्वविद्यालय मेट्रो के पास ऑप्टिकल फाइबर चोरी हो गई है। डीयू के साउथ कैंपस के इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेटिक्स एंड कम्यूनिकेशन (आईआईसी) के हेड डॉ. संजीव कुमार ने बताया, सुबह 4 बजे मेट्रो स्टेशन के पास करीब 200 मीटर अंडरग्राउंड ऑप्टिकल फाइबर चोरी कर लिया गया। यह सरकार की प्रॉपर्टी है, ना कि सिर्फ डीयू की, बल्कि इलाके की कई जगह का नेटवर्क कनेक्शन इससे गुल हो गया है। 

उन्होंने बताया, करीब 5 बजे हमने इसकी खबर रेलटेल और एनआईसी को दी, जिसके बाद फौरन केबल खरीदा गया और दो कोनों से उसे जोड़ा गया। करीब सवा बजे कनेक्टिविटी वापस आई। सुबह 9:30 से 1:15 के दौरान डीयू के इंटरनल नेटवर्क की मदद से सिर्फ उन ही स्टूडेंट्स के ऐडमिशन हो पाए, जिन्हें शनिवार को मंजूरी मिली थी या फिर जिन्होंने अपने फॉर्म पहले ही डाउनलोड कर लिए थे। करीब 1:15 बजे से ऐडमिशन फिर से शुरू हो गए। सोमवार को 7000 स्टूडेंट्स को ऐडमिशन के लिए मंजूरी मिली, हालांकि ज्यादा स्टूडेंट्स फीस जमा नहीं कर पाए। 

 

 
 
 

Sonia Goswami

Advertising