Competitive Exam: रीजनिंग सेक्शन में चाहिए अच्छा स्कोर तो ट्रिक्स है बेस्ट

Saturday, Oct 05, 2019 - 04:56 PM (IST)

नई दिल्ली: सभी राज्यों के 12वीं के एग्जाम खत्म हो गए है। बहुत सारे स्टूडेंट्स अब कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारियों में लगे हुए है ताकि वह अलग - अलग एट्रेंस और प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेकर अपने करियर की राह में आगे बढ़ सके। कई लोग सालों तक इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते है, लेकिन कई बार लोगों किन्हीं कमियोें की वजह से इन एग्जाम को क्लीयर नहीं कर पाते। आप चाहे किसी भी फील्ड का कॉम्पिटिटिव एग्जाम क्यों न दें रहे, लेकिन इस सभी परीक्षाओं में  रीजनिंग से जुड़े सवाल जरूर पूछे जाते हैं। यह ऐसा सेक्शन है जिसमें थोड़ी सी तैयारी के साथ एग्जाम में बेहतर नंबर लाए जा सकते हैं।

वैसे तो रीजनिंग के सवाल ज्यादा जटिल लगते हैं, लेकिन आप इसकी नियमित ढंग से तैयारी करें तो यह सेक्शन ज्यादा मुश्किल नहीं लगेगा। रीजनिंग में स्कोर करने के लिए ट्रिक्स अहम रोल निभाती हैं । आइए जानते है कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो आपको कम समय में आपको ज्यादा सवाल सॉल्व करने में आपकी मदद  करेंगे । 

नंबर सीरीज के पैटर्न को समझे 
यह अल्फाबेट नंबर व लेटर्स की एक सीरीज होती है। इन सीरीज का पैटर्न ज्यादातर इंक्रीमेंट और डिक्रीमेंट पर आधारित होता है। इसके लिए मैथमैटिकल पैटर्न को अपनाएं। इसे बेहतर तरह से हल करने के लिए पहले सीरीज के पैटर्न को समझ लें, इसके बाद ही सवाल को सही तरीके से हल करें। इससे गलती कम होती है। 

सिमिलैरिटी एनोलॉजी
इसमें रिलेशन बेस्ड सवाल पूछे जाते हैं। इसमें एलिमेंट फैक्टर और नंबर व लेटर पर आधारित एक केस होता है। इसे हल करने के लिए तार्किक नियमों को ध्यान में रखें। 

कोडिंग-डी कोडिंग
इसमें अल्फाबेट के योग से बना हुआ एक कोड होता है। जो कुछ नियमों पर आधारित होते हैं। उसी आधार पर सवाल पूछा जाता है। इसे आसानी से हल करने के लिए अल्फाबेट के बीच अंतर को समझें। इससे सवाल को आसानी से डिकोड किया जा सकेगा। इसे अच्छे से समझने के लिए बाजार में उपलब्ध किताबों को पढ़ें। इससे सवाल करने में आसानी होगी। 

साइकॉलजिकल रीजनिंग
इसमें स्टूडेंट्स के मानसिक परीक्षण की जांच होती है। इसमें सवाल के कॉन्सेप्ट को देखा जाता है। इसे हल करने में मैथ्स के नियम को कतई न लगाएं बल्कि इसे तार्किक नियम से हल करें। इसके सवाल इस तरह के होंगे, जैसे एक आंख से एक किलोमीटर दिखता है तो दो आंख से कितना दिखेगा।   
 

Riya bawa

Advertising