कार्यस्थल पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

punjabkesari.in Thursday, Jul 26, 2018 - 06:25 PM (IST)

नई दिल्ली : हम में बहुत सारे लोग चाहते है कि वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा और अच्छा काम कर सके, लेकिन कई बार चाहते हुए भी वह अपने वर्कप्लेस पर प्रोडक्टिव नहीं रह पाते। जिसका सीधा असर इनके काम और  करियर पर पड़ता है । एेसे में अगर आप चाहते है कि वर्कप्‍लेस पर प्रोडक्टिव बने रहें तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आप प्रोडक्टिव बने रहें 

काम करने के तरीकों में बदलाव 
व्‍यक्तिगत जीवन में काम करने के तरीकों में बदलाव लाकर आप ऑफ‍िस में ज्‍यादा प्रोडक्टिव हो सकते हैं। इसका सबसे अच्‍छा तरीका है, एक समय पर एक काम पर ध्‍यान देना और यह आपके काम, व्‍यक्तिगत जीवन, सामाजिक व सामुदाय‍िक जीवन और स्‍वास्‍थ्‍य को सकारात्‍मक तरीके से प्रभावित करेगा। 

एनर्जी और टाइम को मैनेज करें 
प्रोडक्टिव होने का एक और तरीका है अपनी एनर्जी और टाइम को मैनेज करना। ऐसे कामों की सूची बनाइए जिसे पूरा करना है लेकिन जिसमें कम मेंटल एनर्जी की जरूरत हो। अगर आप शाम को बेहतर काम कर पाते हैं तो आप सुबह काम की धीमी शुरुआत करें और चैलेंजिंग टास्‍क को दिन के दूसरे पहर में पूरा करें।

अनुशासन बनाए रखें
अगर आपको जरूरी काम दूसरे दिन करना हो तो बेहतर है कि एक रात पहले अपने कैलेंडर को एग्‍जामिन कर लें। आपके काम को बांट लें और काम को पूरा करने के लिए माइक्रो-गोल्‍स की लिस्‍ट तैयार कर लें। प्रोडक्टिवि‍टी का राज अपने कमिटमेंट को पूरा करना और समय के साथ अनुशासन बनाए रखना है। प्राडेक्टिविटी आपके लिए क्‍या है, अगर आप यह समझ गए तो अपने हाथ के काम को पूरा करने के लिए जरूरी एनर्जी आपको मिलेगी और कम समय में भी आप बेहतर रिजल्‍ट दे पाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News