UPSC : मेन्स परीक्षा में ये टिप्स करेंगे आपकी मदद

Wednesday, Jul 18, 2018 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्ली : देश की सबसे कठिन परीक्षा माने वाले  सिविल सर्विसेज परीक्षा का आयोजन 28 सिंतबर को देशभर में किया जाएगा। प्री परीक्षा के नतीजे आने के महज 3 महीने के अंदर होने वाली इस परीक्षा में आपको सवालों का जवाब लिखकर देना होता है। लेकिन कई बार स्टूडेंट्स सब जानने के बाद भी उतने अच्छे तरीकों से सवालों के जवाब नहीं लिख पाते । इसलिए एग्जाम से एक महीने पहले ही लिखने की प्रेक्टिस करें और जवाब देने के लिए आपको गहराई में जानकारी होना आवश्यक है, ताकि आपके पास कंटेट मौजूद रहे। अगर आप भी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो कुछ बातों का ध्यान रखें 

संपूर्ण विचार लिखें
निबंध में कंटेन्ट में तथ्य फैक्ट से ज्यादा विचारों का संपूर्ण होना जरूरी है। आलेख में सभी पहलू समाहित हो जाएं। जैसे भारत में औद्योगिक विकास न होने के कारण विषय पर लिखते समय संपूर्ण विचार व्यवस्थित करना होगा।

बेहतर करना जरूरी
ये यूनिवर्सिटी की परीक्षा नहीं है कि बच्चे सिर्फ सिलेबस पूरा करके एग्जाम दे देते हैं। इसलिए दूसरे से बेहतर और प्रभावी लिखना जरूरी है।

अच्छा लिखें
सवालों के जवाब सूचनायुक्त होने चाहिए। तीन तरह से लीड लिख सकते है। इन्फॉर्मेशन सूचनाओं का समावेश होना चाहिए प्रभावी प्रस्तुतिकरण होना चाहिए। इफेक्टिव टूल कंटेन्ट जैसे ग्राफिक्स, टेबल आदि का प्रयोग करना चाहिए।

प्रभावी लीड
इंप्रेशन लीड आपकी पहली लाइन में आपका पूरा उत्तर देना चाहिए। पहले वाक्य में पता चल ही जाता है कि आपको जानकारी है या नहीं शुरुआती एक या दो लाइन में ही एग्जामिनर को समझ में आ जाता है कि उसे आगे पढ़ना है या नहीं।

हैंड राइटिंग
 हैंड राइटिंग खराब या अच्छी नहीं होती। इसलिए यदि आपकी हैंड राइटिंग आपको लगता है अच्छी नहीं है तो बार-बार लिखने की प्रेक्टिस करें। इससे सही अक्षरों की बनावट आएगी और वह स्पष्ट दिखाई देने लगेंगे।

ध्यान रखिए
लिखने में वर्तनी संबंधी अशुद्धियां नहीं कीजिए। मात्राओं में गलत अक्षर लिखने, गलत मात्रा लगाने से गलत प्रभाव पड़ता है और औसत नंबर ही मिलते हैं। जो लोग पहले पेपर दे चुके हैं वह भी नए ढंग से अपने जवाब लिखने की प्रेक्टिस कीजिए। 
 

bharti

Advertising