ये टिप्स करेंगे सही करियर चुनने में आपकी मदद

punjabkesari.in Wednesday, Aug 08, 2018 - 03:13 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर व्यक्ति के लिए उसका करियर बहुत महत्वपूर्ण है। बढ़ते आधुनिकता के इस दौर में करियर के कई सारे विकल्प भी बढ़ गए है। इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट्स इस बात को लेकर परेशान रहते है कि वह कौन सा करियर विकल्प चुनें ताकि आगे चल कर उन्हें किसी तरह की कोई भी परेशानी न हो। अगर आप भी अपने करियर के चुनाव को लेकर परेशान है तो आइए जानते है एेसे टिप्स के बारे में जिनसे आप आसानी से अपने करियर का चुनाव कर पाएगें। 


ऑनलाइन करियर टेस्ट
ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो ऑनलाइन एप्टीट्यूट टेस्ट की तरह ही करियर टेस्ट भी उपलब्ध करवाती हैं। इन टेस्ट के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपकी रुचि क्या है और आपके पास किस स्तर की स्किल्स हैं। हालांकि जरूरी नहीं कि यहां मिलने वाला रिजल्ट सौ प्रतिशत सही हो लेकिन इससे आप इस बात का एक अंदाजा जरूर लगा सकते हैं कि आपको करियर के तौर पर किस क्षेत्र का चुनाव करना होगा।अपनी स्किल्स पर गौर करें कौनसा कॅरिअर आपके लिए सही होगा इसका फैसला लेने से पहले एक नजर उन स्किल्स पर डालें जो आपके पास हैं। चाहें तो इनकी एक सूची बना लें। यही नहीं आप जिन स्किल्स में दिलचस्पी रखते हैं और उन्हें सीखना चाहते हैं उनपर भी गौर करें।   

अपनी स्किल्स पर गौर करें
कौन सा कॅरिअर आपके लिए सही होगा इसका फैसला लेने से पहले एक नजर उन स्किल्स पर डालें जो आपके पास हैं। चाहें तो इनकी एक सूची बना लें। यही नहीं आप जिन स्किल्स में दिलचस्पी रखते हैं और उन्हें सीखना चाहते हैं उनपर भी गौर करें।

क्या करना चाहते हो 
आप अपने काम से क्या पाना चाहते हैं? क्या आप ऐसा काम पसंद करेंगे जिसमें आमदनी कम हो लेकिन लोगों से मिलने और बातचीत करने का मौका मिलता हो? या आप एक आरामदायक जीवन जीने के लिए अच्छी सैलरी वाला जॉब करने के इच्छुक हैं। एक बार यह साफ हो जाए कि जॉब से आपकी क्या उम्मीदें हैं आपके लिए फैसला लेना उतना ही आसान हो जाएगा।

क्षमताओं को जानें
सही करियर का चुनाव करने में अपनी ताकतों और कमियों को जानना जरूरी है। मसलन आपको एविएशन इंडस्ट्री पसंद है लेकिन ट्रैवल करना अच्छा नहीं लगता तो क्रू का जॉब आपके लिए उपयुक्त नहीं होगा। ऐसे में आप ग्राउंड जॉब्स के लिए आवेदन करें। ऐसा करके आप अपनी मनचाही इंडस्ट्री में काम भी कर पाएंगे और अपनी कमियों से भी दूर रह पाएंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News