स्मार्ट बनने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स

Wednesday, Jul 04, 2018 - 06:26 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर व्यक्ति को अपनी निजी जिंदगी से लेकिन व्‍यावसायिक  जिंदगी में भी यह बात सुनने को मिलती है कि स्‍मार्ट होना बहुत जरूरी है। जरुरी नहीं स्मार्ट दिखने का मतलब खूबसूरत दिखना नहीं है बल्कि स्मार्ट होने का मतलब है आपका व्‍यवहार, सोच, आदतें और काम को करने का तरीका है। इसलिए अगर आप करियर और जिंदगी में आग बढ़ना चाहते है तो ये टिप्स स्मार्ट बनने में आपकी मदद कर सकते है 

खुश रहे
स्‍मार्ट दिखना चाहते हैं तो सबसे पहली शर्त है कि आप हमेशा खुश रहें। आपके चेहरे पर एक मुस्‍कान रहे। इससे आप स्‍मार्ट तो रहेंगे ही और वातावरण खुशनुमा हो जाएगा। लोग आपको पसंद करेंगे।

बॉडी लैंग्‍वेज का रखें ध्यान
इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि आपका बॉडी पोश्‍चर आपकी पर्सनैलिटी के बारे में बहुत कुछ कहता है। इसलिए आपकी बॉडी लैंग्‍वेज और पोश्‍चर ऐसा होना चाहिए कि आपका कॉन्‍फ‍िडेंस झलके।

फ‍िट रहे
आपका व्‍यवहार बहुत मायने रखता है। आपका शांत मन स्‍मार्ट बनने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन उतना ही जरूरी है आपका शारीरिक रूप से फ‍िट होना। अगर आप तन स्‍वस्‍थ रहेगा तो ही मन स्‍वस्‍थ रहेगा। आपको सकारात्‍मकता महसूस होगी और यह आपके चेहरे पर भी झलकेगा।

अपडेट हो
स्‍मार्ट बनने की एक शर्त यह भी है कि जिस क्षेत्र में आप हो उसका आपको अच्‍छा ज्ञान होना चाहिए। वहीं स्‍मार्ट लोगों की पहचान है कि वे खुद को हमेशा अपडेट रखते हैं।

डिसीजन मेकर बनें 
स्‍मार्ट बनने के लिए आपकी डिसीजन मेकिंग भी मायने रखती है। इसलिए कोशिश करें कि हर परिस्थिति से निपटते हुए आप क्‍विक डिसीजन में माहिर हो जाएं।

bharti

Advertising