ये बातें करेंगी आपके ड्रीम करियर का सपना पूरा

punjabkesari.in Sunday, Nov 04, 2018 - 01:49 PM (IST)

नई दिल्ली: हर किसी के लिए अपने करियर में आगे बढ़ना बेहद महत्वपूर्ण होता है। इसलिए करियर से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले व्यक्ति काफी सोच विचार करता है। क्योंकि करियर में लिया गया कोई भी गलत फैसला आपकी जिंदगी बदल देता है। इसलिए करियर का चुनाव करने से पहले खुद को समय देना और सोच विचार करना बेहद जरुरी है ताकि आगे चल कर आपको किसी तरह की कोई परेशानी न हो। अगर आप भी करियर से जुड़ा कोई फैसला ले रहे है तो ये बातें जरुर ध्यान रखें 

कार्यशैली का आंकलन
आप उसी जॉब में सहज रह सकेंगे, जो आपकी कार्यशैली के अनुकूल हो। खुद से यह सवाल पूछें कि क्या आप अपने बल पर ही अपने लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं या फिर आपको अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए कार्यस्थल का अनुशासित माहौल चाहिए? क्या आपको घूमना पसंद है या फिर एक जगह बैठकर काम करना पसंद करते हैं? लोगों से मिलना-जुलना पसंद है या फिर अकेले रहना?

अपनी संभावनाओं को तौलें
कोई निर्णय लेने से पहले यह देखें कि आपकी क्या क्षमताएं हैं और आपकी पसंद के क्षेत्र में सफल होने के लिए किन क्षमताओं की जरूरत है। उस क्षेत्र के बारे में थोड़ी रिसर्च करके देखें कि उसमें कौन-सी स्किल्स और योग्यताएं चाहिए होती हैं और क्या आपमें वे हैं?

अपनी रुचि व प्रतिभा जानें
कभी-कभी आपकी हॉबी भी आपका करियर बन सकती है। यदि आपकी कोई हॉबी है या किसी क्षेत्र में आपके पास विशेष प्रतिभा है, तो उसे अपना प्रोफेशन बनाने के बारे में गंभीरता से सोचें। जो काम आप सहजता से कर लेते हैं,उसे ही अपना करियर बनाने पर विचार करें।

जैसा सपना, वैसा करियर
आपके आर्थिक लक्ष्य क्या हैं? यह भी इस बात के लिए बहुत मायने रखता है कि आप कौन-सा करियर चुनते हैं। यदि आप किसी मेट्रो शहर में आलीशान मकान में रहने का ख्वाब पाले हुए हैं, तो क्लर्क की नौकरी आपका यह लक्ष्य पाने में मददगार नहीं होगी। अगर बड़ा लक्ष्य रखा है, तो कुछ बड़ा सोचना पड़ता है और बड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

सेल्फ-असेसमेंट टूल्स
कुछ सेल्फ-असेसमेंट टूल्स का इस्तेमाल कर आप विभिन्न करियर ऑप्शंस में से कुछ को अपनी लिस्ट में से हटाकर अपना चुनाव कुछ आसान कर सकते हैं। विभिन्ना क्षेत्रों में अपनी योग्यता को परखने के लिए ऑनलाइन जॉब डिस्क्रिप्शन, क्विज, करियर इंफॉर्मेशन आदि की मदद लें। आपके शहर में कोई करियर काउंसलिंग सेमीनार हो रहा हो, तो उसमें शामिल हों। 

धैर्य रखें
धैर्य रखना बहुत जरूरी है क्योंकि करियर का चुनाव करना एक प्रक्रिया है, न कि कोई इवेंट जिसे झटपट पूरा करना है। इसलिए जल्दबाजी न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News