पर्सनैलिटी से जुड़े ये स्किल्स आपको दिला सकते है प्रमोशन और अच्छी सैलरी

punjabkesari.in Monday, Apr 16, 2018 - 04:02 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में करियर में आगे बढ़ने के लिए सिर्फ टैलेंट का होना ही जरुरी नहीं है। सिर्फ मेहनत करने से आप करियर में आगे नहीं बढ़ सकते है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए मेहनत करने के साथ - साथ अच्छी पर्सनैलिटी का होना भी उतना ही जरुरी है। वैसे तो हम रोज बहुत लोगों से मिलते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही लोग ऐसे हैं, जिनकी पर्सनैलिटी आपको लुभाती है। जिन लोगों की  पर्सनैलिटी अच्छी होती है वह बाकी लोगों की तुलना में जल्द ही तरक्की लेते हैं। अगर आपमें  टैलेंट है और आप मेहनत करने को तैयार है तो आइए जानते है पर्सनैलिटी  से जुड़े कुछ ट्रेनिंग प्रोग्रामों के बारे में जिन्हें करने के बाद आप दुगुनी रफ्तार से अपने करियर में आगे बढ़ पाएगें। आइए जानते है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के बारे में  

सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के बेनेफिट्स
यह स्किल ट्रेनिंग युवाओं के लिए काफी लाभदायक है, क्योंकि आजकल हर जगह इस ट्रेनिंग की मांग है। स्कूल जाने वाले बच्चे हों, या कॉलेज जाने वाले युवा, सभी इस तरह का कोर्स करना चाहते हैं और तमाम संस्थान भी उनको ये कोर्स करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

क्या-क्या सिखाया जाता है सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग में
सॉफ्ट स्किल्स को लोग सिर्फ इंग्लिश में बात करने की स्किल समझते हैं, लेकिन इसके अंदर और भी कई चीजें शामिल हैं- जैसे इंटरपर्सनल स्किल, सोशल स्किल, स्पीच थैरेपी, कम्युनिकेशन स्किल, टाइम मैनेजिंग स्किल, मोटिवेशन स्किल, बिहेवियर चेंज शामिल हैं। ये सारी स्किल्स किसी इंसान की पर्सनैलिटी को पूरी तरह बदल सकती हैं।

कितनी है फीस
पर्सनैलिटी डेवलपमेंट से संबंधित कोर्स की फीस यूं तो अलग-अलग कोर्स के हिसाब से ली जा रही है, लेकिन सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग के लिए अमूमन 10, 000 से 50,000 रुपए तक लिए जा रहे हैं। इस कोर्स के लिए कोई उम्र भी नहीं होती है। 8 साल की उम्र से लेकर 50 साल तक के लोग इस कोर्स को कर सकते हैं।

बिजनेस है अच्छा
सॉफ्ट स्किल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट खोलना भी एक अच्छा बिजनेस है और कोई भी इसे खोल सकता है। घर पर रहकर भी इस कोर्स को सिखाया जा सकता है। इसके लिए ट्रेनर को सॉफ्ट स्किल्स पर काफी अच्छी कमांड होनी चाहिए, जिससे वह स्टूडेंट्स को अच्छे से गाइड कर सके। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Related News