करियर में आगे बढ़ने के लिए जरूरी है ये Skills

Tuesday, Apr 10, 2018 - 04:21 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के इस बढ़ते कंपीटिशन के दौर में हर कोई करियर की रेस में आगे बढ़ना चाहता है। इसके लिए वह मेहनत करने पर के लिए भी तैयार रहता है। लेकिन कई बार काफी मेहनत के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल पाती। मेहनत के साथ - साथ करियर में आगे बढ़ने के लिए स्किलस का होना भी बहुत जरुरी है। क्योंकि आज कल हर कंपनी मल्टीटैलेंटेड लोगों को ज्यादा महत्व देती है। एेसे में अगर आप भी करियर में आगे बढ़ना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसी स्किलस के बारे में जो आगे बढ़ने में आपकी मदद कर सकती है। 

रिसर्च एवं एनालिटिकल स्किल
परिस्थितियों से आप घबरा जाते है या फिर उसे मैनेज करना जानते है। दरअसल, आज के इम्प्लॉई में इस स्किल का होना बहुत जरूरी है। साथ ही किसी भी तरह का निर्णय लेने के लिए सभी तरह की जानकारियां एकत्रित करना या फिर सूचनाओं की तह में जाने के बाद ही कोई निर्णय लेना चाहिए। यदि आपमें ऐसा कोई गुण है तो आप नेगेटिव बातों से प्रभवित नहीं होंगे। 

कम्युनिकेशन स्किल
चाहे आप किसी भी फील्ड में क्यों ना हो। हर कंपनी अपने इम्प्लॉई में यह स्किल अवश्य देखता है इसलिए किसी भी जॉब के लिए आवेदन करने से पहले आपके लिखने, बोलने और सुनने तीनों तरह की स्किल्स को डेवलप कर लें। यदि आप अच्छे श्रोता बनेंगे तो ही आप संदेश को ठीक तरह से कम्यूनिकेट कर पाएंगे। इसके लिए आपके बोलने और लिखने का कौशल अच्छा होना चाहिए।

टेक्निकल स्किल
किसी भी सेक्टर में जॉब करने के लिए आपका कंप्यूटर फ्रेंडली होना ही काफी नही है बल्कि सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का भी बेसिक नॉलेज होना चाहिए। एडवांस टेक्निकल स्किल से आपको जॉब में अच्छे अवसर मिल सकते है।

इंटरपर्सनल स्किल
इस स्किल की मदद से आप लोगो के साथ अच्छी तरह से इंटरेक्ट हो सकते है। साथ ही इस एबिलिटी की मदद से आप अपने साथी की समस्या का समाधान भी निकाल सकते है।

bharti

Advertising