इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते है ये सवाल, एेसे दें इनका जवाब

punjabkesari.in Friday, Nov 03, 2017 - 11:35 AM (IST)

नई दिल्ली : इंटरव्यू किसी भी जॉब को पाने का सबसे महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव होता है। इंटरव्यू के बाद ही किसी व्यक्ति को इस नौकरी के लिए रखा जाता है। कई बार लोग इंटरव्यू से पहले बहुत नर्वस रहते है। इसका एक कारण यह है कि  लोगों को लगता है कि ना जाने इंटरव्यू में क्या पूछ लिया जाए। इटरव्यू कई सारे सवाल एेसे होेते है जो लगभग हर किसी से पूछे जाते है इसलिए इन सवालों का जवाब बहुत समझ कर देना चाहिए आइए जानते है इन सवालों के जवाबों के बारे में 

खुद के बारे में कुछ बताएं
आमतौर पर इंटरव्यू में सबसे पहले यही प्रश्न पूछा जाता है कि आप अपने बारे में कुछ बताएं। इसके लिए कुछ तैयारी कर लें। ऐसा ना हो आप बातों को दोहरा रहे हों। कोशिश करें कि जो काम आप जानते हैं उसी के बारे में बताएं। यह ध्यान रहे कि उन बातों और काम को ज्यादा फोकस करके बताएं, जिस पद (काम) के लिए आप नौकरी लेने गए हैं।पहले से किए कामों को बताते हुए वर्तमान में जो काम आप कर रहे हैं उन्हें बताते हुए बात खत्म करें।खुद को बढ़ा-चढ़ा कर पेश ना करें

पिछली नौकरी क्यों छोड़ी?
ऐसे प्रश्नों का सकारात्मक जवाब दें। उस नौकरी में कोई दिक्कत रही हो तो उसका जिक्र कतई ना करें। जो भी बताएं उसे हंसमुख होकर बताएं और सकारात्मक मोड़ पर लाकर बात खत्म करें। गलती से भी ये ना बोले कि पिछले ऑफिस का वातावरण अच्छा नहीं था, छुट्टियां नहीं मिलती थी, काम का प्रेशर ज्यादा था

कितने साल काम का अनुभव
जिस पद के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उससे संबंधित पुराने अनुभवों के बारे में बताएं।अगर पद से संबंधित कोई अनुभव नहीं है तो उससे संबंधित कार्यों का जिक्र करें।अपने आप को ज्यादा एक्पीरियंस दिखाने के लिए अपना कामों का गुण गाने की जरूरत नहीं है।ऐसा करना नेगेटिव इंप्रेशन डाल सकता है।

हमारे संस्थान के बारे में क्या जानते हैं?
इंटरव्यू से एक दिन पहले कंपनी के बारे में रिसर्च करके जाएं। जैसे कि जिस कंपनी (संस्थान) में आप जाना चाहते हैं वह किस तरह का काम करती है, मार्केट में उसके कंपीटीटर (प्रतिस्पर्धी) कौन हैं, मार्केट में संस्थान को लेकर क्या नजरिया है।संस्थान को और आगे ले जाने में आप किस तरह की भूमिका निभाएंगे। वे कौन से काम आप जानते हैं जिनके अनुभव से आप कंपनी को और बेहतर बना सकती हैं।

क्यों जुड़ना चाहते हैं?
कंपनी के बारे में जुटाई गई जानकारी के मद्देनजर सोच-समझकर इस प्रश्न का जवाब दें। जवाब में सच्चाई होना जरूरी है, नहीं तो आपकी झूठी बात यहां तुरंत पकड़ में आ जाएगी।नौकरी बदलना चाहता हूं, या इनकम बढ़ाना चाहता हूं। ऐसा जवाब देकर अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने की कोशिश ना करें।इसे कुछ इस तरह से पेश करें कि लगे आप इस संस्थान में लंबे समय तक जुड़ने के लिए आए हों। सवाल का जवाब एकदम सटीक और सकारात्मक दें।

काम को लेकर आपकी सोच
इंटरव्यू लेने वाला लंबा जवाब सुनना नहीं चाहेगा। क्या आप निश्चित तौर पर यही नौकरी पाना चाहते हैं? अगर हां तो ऐसे सवालों के लिए बेहतर जवाब होता है कि संस्थान के लिए जितना बेहतर हो सके उतना बेहतर काम करूंगा। मैं यहां रिटायर्ड होने तक काम करना चाहूंगा, बशर्ते कि कंपनी को मेरी जरूरत हो।

संस्थान आपको क्यों ले?
आप उन्हें बताएं कि आपको जो काम आता है उसकी संस्थान में जरूरत है और आप अपना अनुभव संस्थान से साथ साझा कर संस्थान को और सफलता की राह पर ले जा सकते हैं। जब आप अनुभव की बात करें तो किसी दूसरे आवेदक से तुलना ना करें। हो सके तो संस्थान को आगे बढ़ाने वाले विचार रख सकते हैं

आपका सबसे मजबूत पक्ष क्या है?
जवाब कई हो सकते हैं लेकिन सकारात्मक जवाब ही दें। आपके काम करने की क्षमता, परेशानियों को दूर करने में कुशलता, दबाव में काम करने की क्षमता, प्रोफेशनल अनुभव, लीडरशिप स्किल और सकारात्मक नजरिया।

कितनी सैलरी की उम्मीद
यह प्रश्न पूछा ही जाता है।इसका बड़े ही चतुराई से जवाब देना होता है। इसलिए पहले इसका जवाब ना दें और कहें कि हालांकि यह बहुत मुश्किल जवाब है, अच्छा होगा आप मुझे कितना देने के इच्छुक हैं। कई मामलों में इंटरव्यू लेने वाला कहता है कि आपको बाद में बता देंगे। ऐसे में कहें- ठीक है, काम को देखते हुए मुझे ठीक सैलरी की उम्मीद है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News