पॉपुलर कोर्स का चयन करने पर आती है ये परेशानियां

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्ली : कंपीटिशन के इस दौर हर कोई अपने करियर को लेकर बहुत चितिंत रहता। कई लोगों को समझ ही नहीं आता कि वह कौन से कोर्स का चुनाव करे ।  लोग अपने दोस्तों को देखकर या किसी पॉपुलर कोर्स का चयन कर लेते है, लेकिन बाद में आगे चल कर उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है । आइए जानते कि एेसी ही मुश्किलों के  बारे में जो आगे चलकर आपके करियर  में आ सकती है।

रुचि न होना
कई बार पापुलर कोर्स का चयन करने के चक्कर में एेसी स्ट्रीम का चुनाव कर लेते है जिसमें आपकी बिल्कुल रुचि नहीं होती, लेकिन लेकिन आप सामाजिक दबाव में आकर यह कर लेते हैं और आगे दिक्कत होती है। इंट्रेस्ट के विपरीत होने से आप ना मन लगाकर काम नहीं कर पाएंगे और यह आपकी तरक्की में बाधा बनेगा। 

वर्क कल्चर 
अगर आप अपने स्वभाव के विपरीत वर्क कल्चर में काम कर रहे हैं तो आपके लिए यह गलत है। आप भले ही अच्छी सैलरी प्राप्त कर रहे हो, लेकिन इससे आपको सुकून नहीं मिलेगा। पूरे दिन का एक बड़ा हिस्सा इसी वर्क कल्चर में काम करते हुए बीतना है, इसलिए इसका ध्यान रखें।

कम सैलरी
पॉपुलर कोर्स करने से सैलरी कम होने की संभावना बढ़ सकती है। क्योंकि ज्यादातकर स्टूडेंट्स एेसे कोर्सेज का चयन करते है और उम्मीदवार अधिक होने की वजह से नौकरी के समय सैलरी पर बहुत असर पड़ता है। 

करियर ग्रोथ के कम अवसर
कुछ पॉपुलर करियर विकल्प में शुरुआत में आपको अच्छा वेतन मिलता है, लेकिन करियर ग्रोथ के अवसर ज्यादा नहीं होते हैं। पॉपुलर करियर में उच्च पदों के लिए सीमित अवसर हैं। ऐसे में पॉपुलर करियर विकल्प चुनने पर आपको करियर ग्रोथ के सम्बन्ध में निराश होना पड़ सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News