इन जॉब्स में होगी मोटी कमाई, बस करना होता है ये काम

punjabkesari.in Thursday, Dec 28, 2017 - 04:10 PM (IST)

नई दिल्ली : आज कल के बढ़ते आधुनिक दौर हर मां बाप अपने बच्चों को डॉक्टर या इंजीनियर बनते देखने चाहते हैं, लेकिन इन सब के इलावा कई सारे और विकल्प मौजूद है जिनमें आप अपना करियर बना कर अच्छा  पैसा कमा सकते है। आज हम अापको बता रहे है  कुछ एेसे करियर विकल्पों के बारे में अगर आपके पास भी है ट्रेनिशनल जॉब की कमी तो ये हो सकते हैं अच्छा विकल्प

वाइन टेस्टिंग
एकबारगी सुनने में आपको यह काम अजीब सा लग सकता है। लेकिन जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह की भी नौकरी होती है और जो आपको अच्छा पैसा दिला सकती है। बड़े-बड़े रेस्तरां और कैफे आदि में प्रफेशनल वाइन टेस्टर्स रखे जाते हैं, जो उनका मेन्यू तैयार करने में मदद करते हैं।

एथिकल हैकिंग
आपको पता है कि अगर आप कम्प्यूटर लैंग्वेज कोडिंग के माहिर हैं तो आपको 'इज्जतदार हैकिंग' का जॉब भी मिल सकता है। सॉफ्टवेयर कंपनियां अपने जरूरी दस्तावेजों को हैकिंग से बचाने के लिए अपने खुद के प्रफैशनल हैकर्स रखती हैं। कुछ वैसा ही फॉर्मूला  कि 'लोहा ही लोहे को काटता है'।

चाय पीने के भी मिल सकते हैं अच्छे पैसे
क्या आपको पता है चाय पीने का शौक और उसके फ्लेवर्स का ज्ञान आपको पैसे भी दिला सकता है। जी हां, बड़े-बड़े होटलों में टी टेस्टिंग का भी जॉब होता है। इतनी ही नहीं, भारत में कई इन्स्टीट्यूट्स भी हैं, जो टी टेस्टिंग में डिग्री और डिप्लोमा भी देते हैं।

जानवरों के लुक्स पर भी होता है काम
आज के प्रफैशनल युग में हर काम एक्सपर्ट द्वारा ही कराने की प्रथा चल चुकी है। आपको सुनकर आश्चर्य होगा कि पालतू जानवर अच्छे दिखें और उनकी ग्रूमिंग अच्छी तरह से हो इसके लिए भी प्रफैशनल्स हायर किए जाते हैं।

वेडिंग फोटोग्राफी 
एक वक्त था, शादी में फोटोग्राफी  के लिए मोहल्ले के फोटोग्राफर्स को ढूंढे जाते थे। अब यह काम कई लेवल आगे बढ़ चुका है। शादियों में अब दुल्हन से घंटों पोज नहीं बनवाया जाता बल्कि कैंडिड फोटोग्राफी  होती है। लोग लाखों खर्च करके प्रफैशनल्स फोटोग्राफर्स बुलवाते हैं। अगर आपको भी 'कैमरे से शादी देखने का शौक' है तो यह अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इमेज कन्सलटिंग
यह जॉब करियर काउंसलिंग का हिस्सा माना जा सकता है। इस जॉब के तहत वे लोग हायर किए जाते हैं, जो लोगों को प्रफेशनल लाइफ में अपनी इमेज को मजबूत करने के गुर सिखाते हों। कंपनियां इस काम के लिए अच्छी सैलरी भी देती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News