नए साल में अमीर बनने लिए अपनाएं ये आदतें

Wednesday, Dec 27, 2017 - 03:51 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में शायद  ही कोई इंसान हो जो अमीर ना बनाना चाहता हो, दुनिया में हर इंसान अमीर बनने का सपना देखता है। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करता है ताकि वह इसमें सफल हो सकें, लेकिन हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता क्योंकि उसे यह पता ही नहीं होता कि वह सही दिशा में प्रयास कर रहा है या नहीं। दरअसल अमीर बनने के हमेशा से कुछ बेसिक फंडे रहे हैं। आप या तो बचत करें या फिर कमाई बढ़ाएं। कई बार कमाई बढ़ाना हमारे हाथ में नहीं होता है, लेकिन बचत हमारे हाथ में जरूर होती है। इसलिए अगर आप भी अमीर बनना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपना कर आने वाले वक्‍त में आप जरूर अमीर बन सकते हैं।

किसी सफल व्यक्ति से संबध बनाएं
अमीर लोग अक्सर लोगों से रिलेशन से बनाने में थोड़ा कतराते हैं। एेेसे में आप किसी ऐसे ही सक्सेजफुल व्यक्ति से रिलेशन बनाने की कोशिश करें। ज्यादातर सफल लोग अपने गोल को लेकर बेहद सतर्क रहते हैं। ऐसे में आप भी उन्हें फॉलो करने के लिए इनकरेज होंगे। अगर आपको नहीं लगाता है कि आपके चारों ओर सफल लोग नहीं हैं, तो पेशेवर लोगों के ग्रुप को ज्वाइन करें।

रोज एक नई स्किल सीखें
दुनिया के ज्यादातर अमीर लोग ऐसा ही करते हैं। वो खुद को इम्पावर करने का नया रेज्योल्शन लेते हैं। इससे दो चीजें होती हैं, एक तो आपके पास जॉब के नए मौके बनते हैं। साथ ही लाइफ में हमेशा नई एनर्जी बनी रहती है। इसलिए नए साल में खास क्लास या ग्रुप ज्वाइन करें या फिर किसी नई स्किल को सीखने पर ध्यान दें। 

किफायत करें
कहा जाता है कि बचत भी एक तरह की कमाई ही होती है। कई एक्सपर्ट मानते हैं कि फाइनेंशियली सक्सेजफुल लोग इसे एक टूल के तौर पर यूज करते हैं। किफायती बनने का मतलब कतई नहीं होता कि आप कंजूस बनें। इसके लिए आप खास ट्रिक्स यूज करें। आप अपने खर्च को लेकर सजग रहें। क्वालिटी प्रोडक्ट और सर्विस में पैसे खर्च करें और हमेशा किसी चीज पर खर्च कम से कम करें।

हर चीज का  हिसाब  रखें
हर महीने जो खर्च कर रहे हैं, उसका हिसाब रखना शुरू करें। अमीर बनने वाले बहुत से लोग ऐसा मानते हैं। इससे आपको अपने खर्च की प्रकृति के बारे में पता चलेगा। यह भी जान पाएं कि आपने पिछले एक महीने के दौरान जो पैसा खर्च किया उसमें कितना जरूरी था और कितना गैर जरूरी।
 

Advertising