इन सरकारी नौकरियों में आसानी से पूरे कर सकते है अपने शौक

Friday, May 04, 2018 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली : आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी पाने की चाहत रखता है। सरकारी नौकरी पाने के लिए वह सब युवा सब कुछ भी करने के लिए तैयार भी रहते है। लेकिन कई लोग सरकारी नौकरी पाने के साथ - साथ अपने शौक को भी नहीं छोड़ना चाहते । एेसे में अगर आप सरकारी नौकरी के साथ अपने शौक को नहीं छोड़ना चाहते है तो आइए जानते है  कुछ एेसी सरकारी नौकरियों के बारें में जिसमें थोडी मेहनत के बाद आप नौकरी के साथ अपने शौक को भी पूरा कर सकते है

फोटोग्राफी
आपको फोटोग्राफी का शौक है, तो आप भारत सरकार की फोटो डिवीजन के साथ फोटोग्राफर के तौर पर जुड़ सकते हैं। इसके साथ जुड़ने पर आपको अपने शौक को पूरा करने के साथ देश-विदेश मंत्र‍ियों के साथ घूमने का भी मौका मिलता है। इसके लिए बस आपके पास फोटोग्राफी में डिप्‍लोमा और डिग्री होना जरूरी है और फोटोग्राफी का अच्‍छा अनुभव हो तो आपको नौकरी मिलने की संभावना ज्यादा होगी। 

डिप्‍लोमैट 
अगर आपको घूमने का शौक है, तो इसके लिए आप इंडियन फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस) के तहत अप्‍लाई कर सकते हैं। आईएफएस में आपके करियर की शुरुआत थर्ड सेक्रेटरी के तौर पर होगी। इसके बाद आप सेकंड सेक्रेटरी, फर्स्‍ट सेक्रेटरी, काउंसलर और मिनिस्‍टर व एंबेसडर के पद तक पहुंच सकते हैं। इस जॉब में अच्‍छी सैलरी के साथ, कई विशेषाधिकार भी सरकार की तरफ से मिलते हैं।

भारतीय तटरक्षक बल
 करियर में अच्छी सैलरी और एडवेंचर दोनों साथ चाहते हैं, तो सबसे बेस्ट ऑप्शन है तट रक्षक बल में ऑफिसर की नौकरी।  तट रक्षक बल से जुड़ने के बाद आपको भारत की समुद्री सीमाओं की रक्षा करनी होती है। इसमें आपको सरकारी नौकरी के साथ साथ कई एडवेंचर करने का भी मौका मिलता है

टूरिस्‍ट गाइड
अगर आफको नए नए लोगों से मिलना और बातें करना अच्छा लगता है तो आप सरकार के साथ टूरिस्‍ट गाइड के तौर पर जुड़ सकते हैं। इसके लिए टूरिज्‍म में तीन साल की डिग्री आपके पास होनी चाहिए। इसके साथ विदेशी भाषा का भी ज्ञान होना चाहिए। इसमें सरकार रीजनल टूरिस्‍ट गाइड के तौर पर भर्ती करती है।

फॉरेस्‍ट रेंजर
जिनको प्रकृति, पशुओं और जंगलों से प्‍यार है तो उनके पास एक बेहद अच्छा ऑप्शन है फॉरेस्‍ट रेंजर बनने का। इसके लिए बस आपको इंडियन फॉरेस्‍ट सर्विस (आईएफएस) के स्‍टेट पब्लिक सर्विस कमीशन फॉरेस्‍ट रेंजर का एग्‍जाम देना होगा। इससे  आपको वन्‍यजीवन को करीब से जानने का मौका मिलता है।

bharti

Advertising