इन फील्ड्स में बढ़ रही है युवाओं की रुचि, आप भी बना सकते करियर

Monday, Nov 06, 2017 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्ली : कहा जाता है कि युवा किसी देश की बहुमूल्य संपत्ति होते है। जिस देश में जितने ज्यादा युवा होगें वह देश उतनी ही तेजी से तरक्की करेंगा। भारत में भी काफी संख्या में युवा है। जहां पहले युवा 9 से 5 वाली जॉब करना पसंद करते थे, लेकिन अब धीरे- धीरे समय में बदलाव के साथ युवाओं की रुचियों में भी बदलाव आया है। पहले समय की तरह आज के युवा 9 से 5 बजे तक की जॉब करना नहीं पंसद करते इनको लचीली जॉब पसंद आ रही है। ज्यादातकर युवा चाहते है कि एेसी नौकरी हो जिसमें वो कभी भी आ जा सके। अगर आपको ज्यादा समय तक एक जगह बैठ कर नौकरी करना पंसद नहीं है तो आइए जानते है कुछ एेसी फील्डस के बारे में जहां आप किसी भी समय जाकर काम कर सकते है । 

क्रिएटिव फील्ड
पहले की अपेक्षा अब इस क्षेत्र में युवाओं की रूचि बढ़ी है। पहले उनके घर वाले उन्हें इस तरह की नौकरी करने से मना करते थे। हर मां बाप चाहते थे कि उनका बेटा केवल 9 - 5 नौकरी करे और महीने के अंत में कुछ सैलरी लेकर आए, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब युवा इस फील्ड में बहुत अच्छा कर रहे हैं। इसका एक कारण है कि यहां पर टाइम लिमिट नहीं है। सिर्फ काम से मतलब है।

कोआर्डिनेशन वर्क
आजकल ये बहुत ही प्रचलन में है। इस नौकरी को आप घर से भी कर सकते हैं। बड़ी बड़ी कपनियां युवाओं को एक सर्टेन अमाउंट पर रखती हैं।बड़े फर्म से मीटिंग करवाने का काम इसमें आता है। बड़ी हस्तियों के इंटरव्यू का काम भी इसमें आता है। आज युवा कहीं भी रहते हुए ये काम आसानी से कर रहे हैं।

एंकरिंग
एंकरिंग से मतलब है कुछ भी। टीवी शोज, इवेंट प्रोग्राम आदि। आजकल बहुत से ऐसे वेब पोर्टल हैं जो 2 घंटे के लिए युवाओं से न्यूज़ एंकरिंग करवाते हैं। इसमें समय भी नहीं लगता है पैसे भी अच्छे मिल जाते हैं। 

Advertising