12वीं के बाद करें ये क्रैश कोर्सेज, संवर जाएगी जिंदगी

Monday, May 14, 2018 - 07:48 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम आने शुरु हो गए है। एेसे में स्टूडेंट्स अपने भविष्य को लेकर काफी परेशान रहते है। वहीं कुछ एेसे स्टूडेंट्स भी होते है जो जल्द से जल्द से जल्द अपना करियर शुरु करना चाहते है। उन स्टूडेंट्स के लिए क्रैश कोर्सेज एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप भी जल्द से अपना करियर शुरु करना चाहते है तो आइए जानते है कुछ एेेसे क्रैश कोर्सेज के बारे में जो आपको फ्यूचर में मदद कर सकते है।

ऑफिस मैनेजमेंट
अच्छी नौकरी पाने के लिए आप ग्रेजुएशन के साथ ऑफिस मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं। ये कोर्स कई इंस्टीट्यूट में उपलब्ध है। कई संस्थानों में तो वीकेंड पर इसकी पढ़ाई करवाई जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग
ऑनलाइन मार्केटिंग का गुण सीखना काफी जरूरी हो गया है। डिजिटल मार्केटिंग का क्रैश कोर्स आपको दूसरे लोगों काफी आगे कर सकता है।

लैंग्वेज कोर्स
कोई भी इंटरनेशनल लैंग्वेज जानना आपके लिए प्लस प्वॉइंट हो सकता है। जब जॉब की बात आती है तो ऐसे व्यक्ति को प्रायोरिटी दी जाती है जिसे कोई इंटरनेशनल लैंग्वेज आती हो। खास तौर पर फ्रैंच, जर्मन, रशियन और स्वीडिश लैंग्वेज को क्रेज है।

पर्सनैलिटी डेवलेपमेंट
अच्छी पर्सनैलिटी वाला व्यक्ति हर जगह अव्वल होता है। हालांकि लोग पर्सनैलिटी का मतलब लुक को मान लेते हैं। जबकि ऐसा नहीं है। आप किस तरह बात करते हैं, आपकी बॉडी लैंग्वेज कैसी है, इंटरव्यू में सफलता के लिए ये काफी अहम होता है।

बेसिक कंप्यूटर
आज के जमाने में कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप किसी भी नजदीकी इंस्टीट्यूट से बेसिक कंप्यूटर का कोर्स कर सकते हैं। ये आपकी स्किल्स में चार चांद लगा देगा। वहीं बेसिक नॉलेज के चलते आप अपने काम में स्मार्टनेस ला सकेंगे। 
 

bharti

Advertising