इन देशों में मिलती है भारतीयों को फ्री एजुकेशन, आप भी उठा सकते है फायदा

Tuesday, Aug 15, 2017 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्ली :  हम में से बहुत सारे लोग विदेश जाकर पढ़ने की चाहत रखते है । लेकिन उनमें से बहुत ही कम लोगों को विदेश जाकर पढ़ने का मौका मिल पाता है । ज्यादातर लोगों पैसों की तंगी के कारण विदेश जाकर पढ़ने के अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते , लेकिन अगर आपको पता चले कि कुछ देश एेसे भी है जहां फ्री में एजुकेशन दी जाती है तो शायद ही आप यकीन करेंगे। लेकिन यह सच है दुनिया में कई देश एेेसे है जहां मुफ्त या बेहद कम खर्चे पर में उच्च शिक्षा दी जाती है । आइए जानते है कुछ एेसे ही देशों के बारे में । बस आपको इन देशों की एजुकेशन पॉलिसी और दाखिले के लिए शर्तों को समझना होगा और इस हिसाब से ही तैयारी कर आगे और समय पर सही तैयारी के साथ अप्लाई करें। 

जर्मनी
यहां बहुत कम खर्च में वि‍देश का एक्‍सपोजर मि‍ल जाएगा। रि‍यायती शि‍क्षा के मामले में सबसे ऊपर जर्मनी आता है। बेहतरीन हायर एजुकेशन, मुफ्त शिक्षा या रियायती शिक्षा के मामले में सबसे ऊपर जर्मनी आता है। यहां की किसी सरकारी यूनिवर्सिटी में कोई ट्यूशन फीस नहीं ली जाती। पढ़ने वाला चाहे जर्मनी का हो या किसी और देश का। हालांकि आपको एडमिनिस्ट्रेशन फीस देनी होगी जो करीब 11 हजार से 19 हजार रुपए सालाना होती है।

नॉर्वे
इस देश में ग्रैजुएट, पोस्ट-ग्रैजुएट और डॉक्टरेट प्रोग्राम पूरी तरह से फ्री है। आप नॉर्वे के नागरिक हों या किसी और देश के नागरिक इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। हालांकि आपको एक शर्त पूरी करनी होगी। शर्त यह है कि आपको नॉर्वे की भाषा आनी चाहिए। अगर आप यहां पढ़ने की योजना बनाएं तो इस भाषा को सीख लें

स्वीडन
यहां ग्रैजुएट और पोस्ट- ग्रैजुएट प्रोग्राम के लिए यूरोपीय यूनियन और यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया के छात्रों से किसी तरह की फीस नहीं ली जाती। भारत जैसे देश इसमें नहीं आते हालांकि तब भी यहां पीएचडी सभी के लिए पूरी तरह से फ्री है। यही नहीं, पीएचडी करने वालों को सरकार की तरफ से हर महीने कुछ पैसे भी मिलते हैं।

फिनलैंड
फिनलैंड पहले तो किसी भी देश के नागरिक से ट्यूशन फीस नहीं लेता था, मगर अभी वह नियम में बदलाव कर रहा है। अब यूरोपीय यूनियन और यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया से बाहर के ऐसे छात्रों से ट्यूशन फीस ली जाएगी, जो अंग्रेजी भाषा ग्रैजुएट या पोस्ट ग्रैजुएट कोर्स करेंगे। हालांकि अगर आप यहां की स्थानीय भाषा सीख लेते हैं तो आप फ्री में पढ़ाई कर सकते हैं।

चेक रिपब्लिक
हर देश के नागरि‍क के लि‍ए हायर एजुकेशन फ्री है। यहां हर देश के नागरिक के लिए हायर एजुकेशन फ्री है। हां, बस शर्त इतनी है कि आपको लोकल भाषा आनी चाहिए। वैसे अगर आप यहां अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई करते हैं तो भी सालाना फीस 70 हजार रुपए के आसपास होगी।

ऑस्ट्रिया
यहां यूरोपीय यूनियन और यूरोपियन इकोनॉमिक एरिया के छात्रों की एजुकेश फ्री है और बाकियों से फीस ली जाती है, मगर अच्छी बात ये है कि यहां की फीस भी बहुत कम है। भारतीय रुपए में देखें तो यह करीब 55 हजार रुपए सालाना बैठती है। यहां की फीस बहुत कम है।  

फ्रांस और स्पेन 
यहां आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है। कुछ सरकारी यूनिवर्सिटी को छोड़ दें तो यहां आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है। इसी तरह से स्पेन भी यूरोपीय यूनियन के छात्रों को फ्री एजुकेशन देता है और बाकी छात्रों के लिए भी फीस बहुत कम है। यहां आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है। 

बेल्जियम और ग्रीस
हायर एजुकेशन अन्‍य देशों के मुकाबले काफी कम है।यहां इंटरनेशनल छात्रों के लिए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत कम है, जो बहुत चुभती नहीं है। ग्रीस में हायर एजुकेशन अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।हायर एजुकेशन अन्‍य देशों के मुकाबले काफी कम है।
 

Advertising