ग्रेजुएट्स की पहली पसंद हैं ये कंपनियां, एक बार नौकरी मिल गई तो संवर जाती है जिंदगी

Monday, Oct 08, 2018 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्लीः आजकल के युवा चाहते हैं कि वे जिस कंपनी में काम करें उन्हें वहां बढ़िया सैलरी मिले। लेकिन अगर आपको लगता है कि बढ़िया सैलरी ही अच्छी जॉब का पैमाना है तो आप गलती कर रहे हैं क्योंकि सैलरी के अलावा भी काफी चीजें मायने रखती हैं। कोई भी इम्प्लॉई चाहता है कि उसे काम करने का बेहतर माहौल भी मिले। वह ऐसी जगह काम करे जहां उसे अपना करियर संवारने का मौका भी मिले। ये कंपनियां युवाओं की उम्मीदों पर खरी उतर रही हैं। जानिए कौन सी कंपनियां हैं ग्रेजुएट्स की पहली पसंद

 

रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म Universum के अनुसार गूगल बिजनेस और इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स के बीच सबसे लोकप्रिय कंपनी है। इसके हाई-प्रोफाइल ब्रांड, बेहतर वर्कप्लेस और इसके प्रतिष्ठित होने की वजह से ये कंपनी ग्रेजुएट्स को काफी भा रही हैं। इसके चैलेंजिंग प्रोजेक्ट्स भी इसकी लोकप्रियता की वजह हैं।

 

रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म Universum के अनुसार बिजनेस और इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच एमेजॉन काफी लोकप्रिय कंपनी है। रिसर्च के अनुसार ये कंपनी तेजी से स्टूडेंट्स के बीच लोकप्रिय हो रही है। पिछले साल मोस्ट डिजायरेबल कंपनियों की लिस्ट में ये कंपनी 26 नंबर पर थी लेकिन अब ये 13 नंबर पर पहुंच चुकी है।

 

ग्रेजुएट्स की फेवरेट लिस्ट में इसके बाद जो कंपनियां आती हैं वे हैं एप्पल और माइक्रोसॉफ्ट। Universum की इस लिस्ट में एप्पल सातवें नंबर पर है जबकि माइक्रोसॉफ्ट ने 10वें नंबर पर अपनी जगह बनाई है। इस लिस्ट में गोल्डमैन सैक्स दूसरे नंबर पर है। इस साल इस कंपनी ने पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा से ज्यादा अंडरग्रेजुएट्स को नौकरी देने की प्लानिंग की, इसमें समर इंटर्नशिप कर चुके कैंडिडेट्स भी शामिल थे। यहां एंट्री-लेवल को करियर की अपार संभावनाएं मिलती हैं।

 

Universum की ग्रेजुएट्स के लिए फेवरेट कंपनियों की लिस्ट में अरनेस्ट एंड यंग, डेलॉयट, केपीएमजी और पीडबल्यूसी तीसरे से लेकर छठवें नंबरों पर आते हैं। इन सारी कंपनियों में ग्रेजुएट्स को काम के बेहतर वातावरण के साथ बेहतर सुविधाएं भी मिलती है।

Sonia Goswami

Advertising